Prime Minister ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को राम मंदिर की प्रतिकृति गिफ्ट दी, जयपुर में किया रोड शो

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को यूपीआई पेमेंट डिजिटल सिस्टम(UPI Payment Digital System) के बारे में जानकारी दी।

188

Prime Minister: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों(French President Emmanuel Macron) दो दिन के राजकीय दौरे पर 25 जनवरी को भारत आए हैं। मैक्रों पेरिस से सीधे जयपुर पहुंचे। यहां आमेर किले पर उनका राजस्थानी परंपरा से स्वागत(Welcome from Rajasthani tradition) किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जंतर-मंतर(Jantar Mantar) पर मैक्रों को रिसीव किया। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गले लगाया। दोनों नेताओं ने जंतर-मंतर पर बने सम्राट यंत्र(Samrat Yantra) को देखा। यह जंतर-मंतर पर सबसे बड़ा यंत्र है। इसकी ऊंचाई 90 फीट है।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को यूपीआई पेमेंट डिजिटल सिस्टम(UPI Payment Digital System) के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने एक दुकान से राम मंदिर की प्रतिकृति खरीदी(Bought a replica of Ram temple) और दुकानदार को यूपीआई से पांच सौ रुपये का भुगतान किया। पीएम ने इसे तुरंत ही राष्ट्रपति मैक्रों को गिफ्ट कर दिया।

जंतर मंतर से मोदी-मैक्रों का रोड शो
जंतर मंतर से मोदी-मैक्रों का रोड शो निकला। यह त्रिपोलिया गेट से शुरू होकर बड़ी चौपड़ होते हुए सांगानेरी गेट तक पहुंचा। इस बीच, आमजन ने दोनों नेताओं और रोड शो पर फूल बरसाए। रोड शो खत्म होने के बाद दोनों नेता रामबाग होटल पहुंचे। यहां दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। मैक्रों और प्रधानमंत्री आज रात को ही दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

हवाई अड्डे से मैक्रों सीधे पहुंचे आमेर किला
इससे पहले, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी दोपहर ढाई बजे जयपुर पहुंचे। हवाई अड्डे से मैक्रों सीधे आमेर किला पहुंचे। यहां उनका राजस्थानी रीति-रिवाज से स्वागत किया गया। वे यहां करीब दो घंटे रुके। इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी भी उनके साथ मौजूद रहीं।

75th Republic Day: राष्ट्रपति ने पूर्व संध्या पर राष्ट्र को किया संबोधित, राम मंदिर को बताया देश का युगांतकारी अध्याय

विद्यार्थियों से की भेंट
आमेर किले पर मैक्रों ने छात्र-छात्राओं से मुलाकात की। उन्होंने यहां पर राजस्थान का पारंपरिक कच्छी घोड़ी लोक नृत्य और राजस्थान के कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिंग भी देखी। इस दौरान कलाकारों से बातचीत की और पेंटिंग की तारीफ की। इससे पहले जयपुर हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राज्यपाल कलराज मिश्र और राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर सवा चार बजे जयपुर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली से जयपुर आए हैं। हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.