जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेकर प्रधानमंत्री स्वदेश लौटे

जी20 सम्मेलन में के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दो दिवसीय दौरे पर दुनियाभर के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की।

इंडोनेशिया के बाली में संपन्न जी -20 शिखर सम्मेलन में भारत की धाक जमाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत लौट आए। 15 नवंबर की रात प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे। जी20 शिखर सम्मेलन की अगली बैठक 2023 में दिल्ली में होगी और भारत को इस समूह अध्यक्षता मिल गई है लेकिन 1 दिसंबर को वह आधिकारिक रूप से कार्यभार संभाल लेगा।

जी20 सम्मेलन में के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दो दिवसीय दौरे पर दुनियाभर के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की। यूक्रेन और रूस के युद्ध के बीच इस सम्मेलन को मोदी ने अपनी सूझबूझ से भारत का पक्ष रखा। मोदी ने यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए ‘संघर्ष विराम और कूटनीति’ के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया। उन्होंने ने खुलेतौर पर ऊर्जा आपूर्ति पर किसी तरह की पाबंदी का विरोध किया। सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने विश्व के कई प्रमुख नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी की।

ये भी पढ़ें – Russia-Ukraine War: पोलैंड और नाटो ने कहा- गलती से दागी गई थी यूक्रेनी मिसाइल, रूस पर भी आरोपों से किया इनकार

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के समापन पर जी20 शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र में नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध को तत्काल खत्म करने का आह्वान करते हुए कहा कि “आज का युग, युद्ध का युग नहीं होना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here