उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी, राज्य को देंगे करोड़ों की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (12 अक्टूबर) को उत्तराखंड को 4200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं।

89

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार (12 अक्टूबर) को उत्तराखंड (Uttarakhand) के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में करीब 4200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं (Development Projects) का लोकार्पण (Inauguration) और शिलान्यास (Foundation Stone Laying) करेंगे। प्रधानमंत्री सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों के साथ स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के लिए गुंजी गांव जाएंगे। इसके अलावा वह जागेश्वर धाम (Jageshwar Dham) में पूजा-अर्चना भी करेंगे।

पिथौरागढ़ शहर पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयार है जहां नैनी सैनी हवाई अड्डे से सार्वजनिक सभा स्थल तक छह किलोमीटर लंबी सड़क को राज्य के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों को दर्शाने वाले भित्ति चित्रों और चित्रों से सजाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी यात्रा विवरण का हवाला देते हुए यहां अधिकारियों ने कहा कि मोदी अपने दौरे की शुरुआत जोलिंगकोंग में भगवान शिव के निवास स्थान कैलाश शिखर की यात्रा के साथ करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री गुंजी गांव जाएंगे जहां वह स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों के जवानों से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 22 अमेरिकी नागरिकों की मौत, कई अब भी लापता

जागेश्वर धाम में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करेंगे
अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री अल्मोडा के प्रसिद्ध जागेश्वर धाम जाएंगे और भगवान शिव की पूजा करेंगे और फिर पिथौरागढ़ शहर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर को आदि कैलाश और पार्वती ताल का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री इस क्षेत्र को विभिन्न विकास योजनाओं की सौगात देंगे और अपने आगमन के साथ आदि कैलाश पर्यटन क्षेत्र को भी नई पहचान मिलेगी।”

गुंजी में पारंपरिक स्वागत
पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री के हवाईअड्डे से लेकर जनसभा स्थल एसएस वल्दिया स्पोर्ट्स स्टेडियम तक रास्ते में जगह-जगह उनके स्वागत के लिए कुमाऊं के कोने-कोने से सांस्कृतिक दल बुलाए गए हैं। गुंजी में, प्रधानमंत्री का पारंपरिक रूप से ‘रं’ जनजाति के लोगों द्वारा स्वागत किया जाएगा जहां उन्हें पारंपरिक पगड़ी और ऊपरी शरीर पर पहना जाने वाला कपड़ा ‘रंगा’ दिया जाएगा।

जनसभा को संबोधित करेंगे
‘रं’ कल्याण संस्था के संरक्षक अशोक नबियाल ने कहा कि प्रधानमंत्री को नेपाली व्यापारियों द्वारा मानसरोवर झील से लाया गया पवित्र जल भी भेंट किया जाएगा। गुंजी में स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री अल्मोडा के जागेश्वर धाम पहुंचेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री करीब पौने दो बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे जहां वह जनसभा को संबोधित करेंगे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.