Agniveer पर झूठा नैरेटिव और भ्रम फैला रहा विपक्ष, मेजर जनरल अनुज माथुर का आरोप

जनरल माथुर ने कहा कि अग्नि वीर योजना कोई अचानक लाई गई योजना नहीं है, इस विषय पर 1962 के युद्ध उपरांत लंबी चर्चा हुई और इसकी सेना में आवश्यकता महसूस की गई।

78

Agniveer: भाजपा प्रदेश कार्यालय में सैनिक प्रकोष्ठ की ओर से आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए मेजर जनरल अनुज माथुर ने कहा कि हुए अग्निवीर योजना राष्ट्र-हित, समाज-हित, सेना-हित एवं अग्निवीर हित में है, लेकिन विपक्ष द्वारा झूठे नैरेटिव के माध्यम से भ्रम फैलाने का काम किया है जो कि सत्य से बिल्कुल परे है।

अचानक लाई गई योजना नहीं
जनरल माथुर ने कहा कि अग्नि वीर योजना कोई अचानक लाई गई योजना नहीं है, इस विषय पर 1962 के युद्ध उपरांत लंबी चर्चा हुई और इसकी सेना में आवश्यकता महसूस की गई। यदि हम अन्य युद्धों की बात करें 1965 और 1999 के कारगिल युद्ध के बाद भी अग्निवीर योजना को लेकर सुरक्षा क्षेत्र में चर्चा हुई। 1999 के कारगिल युद्ध कमेटी एवं ग्रुप आफ मिनिस्टर्स की कमेटी रिपोर्ट तथा छठे वेतन आयोग की सिफारिश के बाद इस विषय पर गहन अध्ययन हुआ एवं उसके बाद में इस योजना को सरकार ने लागू किया।

महिलाओं को भी मिल रहा है मौका
जनरल माथुर ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य सेना की प्रोफाइल से युवाओं को जोड़ना और युवाओं को सेना में आधुनिक तकनीकी की तरफ आकर्षित करना है। इस योजना के तहत राष्ट्रीय एकता, राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को तैयार करना, सेना को युवा बनाए रखना, सेना में युवा एवं अनुभव का संतुलन तथा सेना का आधुनिकरण। इस योजना के तहत महिलाओं को भी तीनों सेनाओं में अवसर प्रदान किया जा रहा है।

Uttarakhand: 14 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट, चारधाम के तीर्थयात्रियों को दी गई ये सलाह

प्रेस वार्ता में मेजर घनश्याम सिंह राठौड़, प्रदेश संयोजक सैनिक प्रकोष्ठ, कर्नल रमेश बियाला, सह-संयोजक सैनिक प्रकोष्ठ एवं कमांडर बनवारी लाल और प्रदेश मीडया संयोजक प्रमोद वशिष्ठ मौजूद रहे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.