अब सरकार का ‘3 टी’ पर है फोकस: पीयूष गोयल

 केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगर भारत को सौ साल की उम्र में एक विकसित राष्ट्र बनना है, तो इसमें विदेशी व्यापार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि अब सरकार का ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म 3टी पर फोकस है।

पीयूष गोयल ने मंगलवार को वाणिज्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम के साथ वाणिज्य विभाग के पुनर्गठन पर रिपोर्ट का विमोचन करने के बाद यह बात कही। अपने संबोधन में गोयल ने कहा कि पिछले कुछ साल से सरकार का निर्यात पर विशेष ध्यान है। उन्होंने कहा कि निर्यात पर विशेष ध्यान साल 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के तहत दिया गया है।

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि अगर भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनना है, तो विदेशी व्यापार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। गोयल ने आगे कहा कि पहली बार हम 675 अरब डॉलर का निर्यात हासिल करने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अब दुनियाभर के सभी मिशनों को 3टी यानी ट्रेड, टेक्नोलॉजी और टूरिज्म पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें – भाजपा नेता सोनाली फोगाट की मौत, मुख्यमंत्री खट्टर ने जताया दुख, ट्वीट कर कही ये बात

उल्लेखनीय है कि इससे पहले एक कार्यक्रम में गोयल ने कहा था कि संचालन अनुसंधान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, स्वचालन और अन्य तकनीकें भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए परिवर्तनकारी परिवर्तन के प्रमुख स्तंभ हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here