Mumbai Coastal Road: सी-लिंक को जोड़ने वाला कोस्टल रोड का ये हिस्सा अगले महीने तक होगा शुरू, सीएम शिंदे का दावा

इस साल मार्च में वाहनों की आवाजाही के लिए खोले गए दक्षिण-बाह्य भाग की तरह, तटीय सड़क का उत्तरी भाग सप्ताह के दिनों में सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच चालू रहेगा।

117

Mumbai Coastal Road: मुंबई (Mumbai) का तटीय राजमार्ग (coastal Road), जो सी लिंक को जोड़ेगा, एक महीने में पूरा होने की संभावना है, महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने निर्माणाधीन परियोजना (Project under construction) की समीक्षा करने के बाद यह जानकारी दी।

निर्माणाधीन तटीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “मैं तटीय राजमार्ग को देखने के बाद बहुत संतुष्ट हूं जो सी लिंक से जुड़ेगा… हम जुलाई तक सी लिंक को जोड़ने वाले हिस्से को पूरा कर लेंगे और 2×2 सड़क यातायात से राहत देना शुरू कर देगी…”

यह भी पढ़ें- Pakistan: सीनेट में पाकिस्तान के नेता शिबली फ़राज़ ने कहा, भारत हमारा ‘शत्रु देश’ है लेकिन…

मरीन ड्राइव से हाजी अली तक
इससे पहले 10 जून को, मुंबई कोस्टल रोड के उत्तर-बाह्य भाग – मरीन ड्राइव से हाजी अली तक – का उद्घाटन किया गया था, जो महानगर के बुनियादी ढांचे के उन्नयन में एक महत्वपूर्ण चरण को चिह्नित करता है क्योंकि यह मोटर चालकों के लिए यात्रा के समय को काफी कम कर देगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के साथ, धर्मवीर स्वराज रक्षक छत्रपति संभाजी मुंबई कोस्टल रोड के औपचारिक उद्घाटन के अवसर पर एक पुरानी रोल्स रॉयस में सवार हुए।

यह भी पढ़ें- NEET UG 2024: सीबीआई जांच की मांग वाली याचिकाओं पर इस तारीख को होगी सुनवाई

आवाजाही की अनुमति
एक नागरिक प्रवक्ता ने कहा कि सोमवार को शाम 4 बजे से मार्ग पर वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई थी। शुरुआत में, मुंबई नागरिक निकाय ने घोषणा की थी कि मंगलवार से सड़क का यह हिस्सा वाहनों के लिए खुला रहेगा। इस साल मार्च में वाहनों की आवाजाही के लिए खोले गए दक्षिण-बाह्य भाग की तरह, तटीय सड़क का उत्तरी भाग सप्ताह के दिनों में सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच चालू रहेगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: यूपी में भाजपा को क्यों मिली कम सीटें? पराजित उम्मीदवारों के प्रदर्शन की होगी समीक्षा

बांद्रा वर्ली सी लिंक को मरीन ड्राइव से जोड़ेगी
वर्तमान में, दक्षिण-बाह्य भाग वर्ली और मरीन ड्राइव के बीच यात्रा करने वाले वाहनों की सेवा करता है। उत्तर-बाह्य भाग केवल मरीन ड्राइव और हाजी अली में वाहनों के इंटरचेंज के बीच चालू रहेगा। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर की ओर जाने वाली शाखा की परिचालन लंबाई लगभग 6.25 किलोमीटर है, जबकि दक्षिण की ओर जाने वाली शाखा आठ किलोमीटर की दूरी तय करती है। 13,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली यह तटीय सड़क एक हाई-स्पीड कॉरिडोर है जो सुरंगों, वाहनों के इंटरचेंज और पुलों की एक श्रृंखला के माध्यम से बांद्रा वर्ली सी लिंक को मरीन ड्राइव से जोड़ेगी।

यह भी पढ़ें- Wakf Board: वक्फ बोर्ड को दस करोड़ फंड देने के फैसले से VHP नाराज, राज्यपाल से करेगा मुलाकात

तटीय सड़क यातायात
शिंदे ने कहा कि 6.25 किलोमीटर लंबे उत्तर की ओर जाने वाले गलियारे के खुलने से लोगों के लिए यात्रा का अनुभव “सुखद” हो जाएगा। उन्होंने तटीय सड़क के दक्षिण की ओर जाने वाले हिस्से के उद्घाटन के बाद अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा किए गए ट्वीट का संदर्भ दिया। शिंदे ने कहा कि मरीन लाइन्स और हाजी अली के बीच सुरंग के साथ उत्तर की ओर जाने वाले गलियारे का उद्घाटन सोमवार को किया गया, जबकि वर्ली तक का शेष हिस्सा जुलाई में यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “पहले मरीन लाइन्स और हाजी अली के बीच यात्रा का समय 40 से 50 मिनट था, लेकिन अब इसमें केवल आठ मिनट लगेंगे, जो मुंबईकरों के लिए बड़ी राहत है।” शिंदे ने इस बात पर प्रकाश डाला कि तटीय सड़क की सुरंग को उन्नत मशीनों का उपयोग करके बनाया गया है, उन्होंने कहा कि अक्टूबर में पूरी तटीय सड़क यातायात के लिए खोल दी जाएगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.