Moscow Terrorist Attack: मॉस्को में “आतंकवादी हमले” को लेकर एस जयशंकर रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से की बात, जानें क्या कहा

रूस ने 23 मार्च (शनिवार) को कहा कि उसने मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी नरसंहार को अंजाम देने के संदिग्ध सभी चार बंदूकधारियों को गिरफ्तार कर लिया है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले के पीछे के लोगों का पता लगाने और उन्हें दंडित करने का वादा किया है।

90

Moscow Terrorist Attack: मॉस्को (Moscow) में “आतंकवादी हमले” (terrorist attacks) में 140 से अधिक लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद, विदेश मंत्री (foreign Minister) डॉ. एस जयशंकर (Dr. S Jaishankar) ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) से बात की और अपनी गहरी संवेदना व्यक्त (expressed deep condolences) की। जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, “रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से बात की। मॉस्को में भीषण आतंकवादी हमले में लोगों की मौत पर हमारी गहरी संवेदना व्यक्त की।”

मॉस्को आतंकी हमले में 140 से ज्यादा लोग मारे गए
रूस ने 23 मार्च (शनिवार) को कहा कि उसने मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी नरसंहार को अंजाम देने के संदिग्ध सभी चार बंदूकधारियों को गिरफ्तार कर लिया है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले के पीछे के लोगों का पता लगाने और उन्हें दंडित करने का वादा किया है। उग्रवादी इस्लामी समूह इस्लामिक स्टेट ने 22 मार्च (शुक्रवार) की हिंसा की जिम्मेदारी ली है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि रूस यूक्रेनी लिंक का प्रयास कर रहा है, यूक्रेनी अधिकारियों के जोरदार खंडन के बावजूद कि कीव का इससे कोई लेना-देना है।

यह भी पढ़ें- Swatantrya Veer Savarkar Film: स्वातंत्र्य वीर सावरकर फिल्म को लेकर एजेंडे के तहत नकारात्मकता फैलाने का असफल प्रयास

क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी
सत्यापित फुटेज में मॉस्को के पास क्रोकस सिटी हॉल में छद्मवेशी बंदूकधारियों को स्वचालित हथियारों से गोलीबारी करते हुए दिखाया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि लोग अपनी सीटें ले रहे हैं, फिर बाहर निकलने के लिए दौड़ रहे हैं क्योंकि बार-बार गोलियों की आवाज से चीखें गूंज रही हैं। जांचकर्ताओं ने कहा कि कुछ की मौत गोली लगने से हुई और कुछ की मौत परिसर में लगी भीषण आग से हुई। रिपोर्टों में कहा गया है कि बंदूकधारियों ने रूकसैक में रखे कनस्तरों से पेट्रोल का उपयोग करके आग लगा दी। लोग दहशत में भाग गये। रूसी सुरक्षा और कानून प्रवर्तन में अच्छे संपर्क रखने वाले समाचार आउटलेट बाजा ने कहा कि 28 शव एक शौचालय में और 14 शव सीढ़ियों पर पाए गए। इसमें कहा गया, “कई मांएं अपने बच्चों को गले लगाते हुए पाई गईं।”

यह भी पढ़ें- Phone Tapping Case: तेलंगाना के दो और पुलिसकर्मी गिरफ्तार, केसीआर की पार्टी पर नजर

पीएम मोदी ने मॉस्को आतंकी हमले में हुई मौतों पर भी शोक व्यक्त किया
इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया पर मॉस्को पर आतंकवादी हमले की निंदा की और कहा कि भारत दृढ़ता से रूस के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। उन्होंने लिखा, “हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं। दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।”

यह भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.