Narendra Modi 3.0: मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक आज, ग्रामीणों के लिए 2 करोड़ घरों को मिलेगी मंजूरी!

केंद्रीय मंत्रिमंडल आज अपनी पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत 2 करोड़ अतिरिक्त घरों के आवंटन को मंजूरी दे सकता है।

79

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम पद की शपथ (Oath) ले ली है। वे तीसरी बार भारत (India) के प्रधानमंत्री बने हैं। उनके साथ कैबिनेट (Cabinet) में शामिल होने वाले मंत्रियों (Ministers) ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली है। पीएम मोदी की कैबिनेट में 31 मंत्री शामिल हुए हैं। मोदी सरकार (Modi Government) के तीसरे कार्यकाल की पहली बैठक आज शाम 5 बजे लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास (PM Residence) पर होनी है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, शाम पांच बजे होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी मिलने की संभावना है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल पीएमएवाई-जी के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता में करीब 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Modi 3.0: मंत्री पद का बंटवारा आज शाम, जानें किसे मिलेगी कौन सी जिम्मेदारी?

रविवार को नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में उनके साथ 72 मंत्रियों ने भी शपथ ली। बाद में टीम मोदी में शामिल जेपी नड्डा ने मंत्रिपरिषद के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया। शपथ ग्रहण समारोह से पहले मोदी ने अपने आवास पर चाय पर हुई बैठक में अपने तीसरे मंत्रिपरिषद में शामिल मंत्रियों से कहा कि उन्हें ‘100 दिवसीय कार्यक्रम’ पर काम शुरू करना होगा। इस साल फरवरी में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट में सभी नागरिकों के लिए किफायती आवास का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगले पांच साल में पीएमएवाई-जी के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे।

इस बीच, पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि झुग्गी-झोपड़ियों, चालों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले और किराए के मकानों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के नागरिक जल्द ही बैंकों से रियायती ब्याज दरों पर आवास ऋण ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस पर काम चल रहा है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.