Madhya Pradesh Elections: सभी 230 सीटों के लिए मतदान शुरू, लोगों में भारी उत्साह

नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडौरी के कुछ मतदान केन्द्रों पर दोपहर 3ः00 बजे तक मतदान होगा। शेष सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान की प्रक्रिया शाम 6.00 बजे तक चलेगी।

910

Madhya Pradesh Elections: मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों (assembly seats) के लिए आज (शुक्रवार) सुबह सात बजे मतदान (Voting) शुरू हो गया। राज्यभर में 64,626 मतदान केंद्रों पर वोटिंग चल रही है। मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। बड़ी संख्या में लोग मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। सुबह से ही मतदान केन्द्रों के बाहर लम्बी कतारें लगी हुई हैं। नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडौरी के कुछ मतदान केन्द्रों पर दोपहर 3ः00 बजे तक मतदान होगा। शेष सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान की प्रक्रिया शाम 6.00 बजे तक चलेगी।

शांतिपूर्ण वोटिंग जारी
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले यानी सुबह 5:30 बजे उम्मीदवारों तथा उनके अधिकृत एजेंटों की उपस्थिति में सभी मतदान केन्द्रों पर मॉकपोल किया गया। इसके बाद सुबह 7.00 बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। 64,626 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण वोटिंग जारी है। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। सभी जगह पुलिस बल तैनात किया गया है।

2533 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में इस बार एक ही चरण में मतदान हो रहा है। इस बार सभी 230 सीटों के लिए कुल 2533 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला आज ईवीएम में कैद होगा। प्रदेश में पांच करोड़ 59 लाख 83 हजार 139 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 87 लाख 82 हजार 261, महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 71 लाख 99 हजार 586 और थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 1292 है।

अनुपम राजन ने सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाते हुए अपना मतदान करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि नागरिक समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं। मतदाताओं की सक्रिय सहभागिता से ही लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है।

यह भी पढ़ें – UN Security Council में गाजा में संक्षिप्त युद्धविराम का प्रस्ताव पारित, इजराइल की ये रही प्रतिक्रिया

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.