Uttarakhand: पांच सीटों पर 83.37 लाख मतदाता करेंगे मतदान, ‘इतने’ उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

101

Uttarakhand: अब इंतजार की घड़ी समाप्त हो चुकी है। लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को उत्तराखंड की सभी पांच लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। मतदाता सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे। शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र के अंदर जो भी मतदाता पहुंच जाएगा उसको मतदान करने की अनुमति होगी। 15 हजार से अधिक ईवीएम से मतदाता लोकतंत्र में आहुति देंगे।

प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर कुल 55 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसमें टिहरी लोकसभा सीट पर 11, पौड़ी लोकसभा सीट पर 13, अल्मोड़ा में सात, नैनीताल सीट पर 10 और हरिद्वार लोकसभा सीट पर 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जिनके भाग्य का फैसला प्रदेश के 83 लाख 37914 मतदाता करेंगे। चार जून को परिणाम आएंगे।

सुरक्षा के इंतजाम
प्रदेश में कुल 11729 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इसके लिए करीब 15000 पोलिंग पार्टियों की टीम गठित की गई है। एक पोलिंग पार्टी में चार कर्मचारियों को शामिल किया गया है यानी पूरे प्रदेश भर में मतदान के लिए 55000 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सुरक्षा के लिए 65 कंपनियां सीआरपीएफ, 20 कंपनी पीएसी और 15000 होमगार्ड की तैनाती की गई है। इसके अलावा 2000 हरियाणा 2000, दिल्ली 2000, हिमाचल प्रदेश से और 9000 होमगार्ड उत्तर प्रदेश से बुलाए गए हैं। साथ ही 5000 से ज्यादा बूथों पर सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है।

 हल्की बारिश की संभावना
उधर मौसम विभाग ने भी मतदान को लेकर मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मतदान के दिन 19 अप्रैल को पौड़ी, पिथौरागढ़ और नैनीताल में बारिश हो सकती है। ऐसे में चुनाव आयोग तैयारी पूरी कर ली है।

मतदान केंद्रों पर राजनीतिक पार्टियों की भी नजर
चुनाव आयोग के साथ राजनीतिक पार्टियों ने भी मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। भाजपा ने पांचों लोकसभा सीट पर एक-एक कंट्रोल रूम स्थापित किए है। यह कंट्रोल रूम प्रदेश के हर बूथ की जानकारी कलेक्ट करेंगे, यदि किसी बूथ पर गड़बड़ी सामने आती है तो उसकी जानकारी तुरंत पार्टी कार्यालय को दी जाएगी फिर यहां से जानकारी निर्वाचन आयोग और पुलिस को भेजी जाएगी, ताकि तुरंत कार्रवाई हो सके। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट अपने गांव में बूथ पर मौजूद रहेंगे, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी खटीमा में अपने बूथ पर रहेंगे। साथ ही सभी मंत्रियों-विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

कांग्रेस ने भी तैयार किए वार रूम
उधर, कांग्रेस ने भी मतदान केंद्रों पर निगरानी के लिए प्रदेश कार्यालय में वार रूम तैयार किया है। इसके अलावा पांचों लोकसभा सीटों पर अलग-अलग वार रूम तैयार किए हैं। कांग्रेस वार रूम के अध्यक्ष नवीन जोशी ने बताया कि कांग्रेस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। लोकसभा स्तर पर वार रूम तैयार किया है और प्रदेश कार्यालय में भी एक वार रूम बनाया गया है। इसमें प्रदेश भर से मतदान को लेकर जानकारी जुटाई जाएगी।

मतदाताओं पर एक नजर

पुरुष – 4308904

महिला – 4012006

युवा (18-19) – 145220

थर्ड जेंडर – 297

सर्विस मतदाता- 93357

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.