Om Birla vs K Suresh: कांग्रेस और भाजपा ने लोकसभा अध्यक्ष चुनाव में लगाया जोर, सांसदों को दिए ये निर्देश

135

Om Birla vs K Suresh: देश के संसदीय इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा। दरअसल एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला का मुकाबला कांग्रेस के के सुरेश से होगा। शिवसेना उद्धव गुट और शरद पवार की एनसीपी समेत इंडी गठबंधन ने सुरेश का समर्थन किया है।

बीजेपी और कांग्रेस में जारी किया व्हिप
कल 26 जून बुधवार को होने वाले स्पीकर के चुनाव के लिए कांग्रेस ने लोकसभा में अपने सांसदों को कल 26 जून को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है।

यह भी पढ़ें-  Gujarat: सूरत क्राइम ब्रांच ने बड़े ऑपरेशन में बड़े ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया, 10 गिरफ्तार

कांग्रेसी सांसदों को लिखी चिट्ठी
कांग्रेस संसदीय दल की ओर से कांग्रेसी सांसदों को लिखी चिट्ठी में कहा गया है कल लोकसभा में बहुत अहम मुद्दा लाया जाएगा। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से निवेदन किया जाता है कि कृपया सुबह 11 बजे से सदन के स्थगित होने तक सदन में उपस्थित रहे ।इस संदेश को बहुत महत्वपूर्ण माना जाए। कांग्रेस ‌के के सुरेश ने ये व्हिप जारी किया है ।वह विपक्ष की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष की उम्मीदवार भी है। बीजेपी ने भी अपने सभी सांसदों को भी व्हिप जारी कर बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए सत्र के दौरान उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: कैबिनेट ने 52 साल पुराना नियम किया खत्म, अब मंत्रियों को देना होगा इनकम टेक्स

संसदीय इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव
18वीं लोकसभा में पहली बार अध्यक्ष पद के लिए जंग देखने को मिलेगी दरअसल एनडीए की तरफ से ओम बिरला का मुकाबला इंडी गठबंधन के के सुरेश से है। विपक्ष ने मांग की उसे उपसभापति का पद दिया जाना चाहिए लेकिन एनडीए ने सशर्त समर्थन स्वीकार करने से इन्कार कर दिया । इस कारण आम सहमति नहीं बन पाई।

यह भी पढ़ें- Punjab Politics: सुखबीर के खिलाफ वरिष्ठ अकाली नेताओं की बगावत, जानें क्या रखी मांग

लोकसभा के कार्यवाही शुरू होने के साथ प्रोटेम स्पीकर अगले स्पीकर
लोकसभा के 7 सांसदों ने नही ली शपथ कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सके मतदान। सूत्रों के अनुसार जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेगी। लोकसभा के कार्यवाही शुरू होने के साथ प्रोटेम स्पीकर अगले स्पीकर का चुनाव कराने के लिए मतदान कराएंगे ।राजस्थान के कोटा से तीन बार के सांसद ओम बिरला केरल से 8 बार के सांसद के सुरेश के बीच सीधा मुकाबला होना है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.