Lok Sabha Election 2024: आयकर विभाग ने रिकॉर्ड 1100 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण किए जब्त, 2019 की तुलना में 182% अधिक

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली और कर्नाटक सबसे ज़्यादा जब्ती के मामले में शीर्ष पर हैं, जहाँ प्रत्येक राज्य में क्रमशः 200 करोड़ रुपये से ज़्यादा की नकदी और आभूषण हैं।

414

Lok Sabha Election 2024: आयकर विभाग (Income tax department) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दौरान रिकॉर्ड 1100 करोड़ रुपये (Rs 1,100 crore) की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं। सूत्रों ने बताया कि यह जब्ती 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान की गई 390 करोड़ रुपये की जब्ती से 182 फीसदी अधिक है। सूत्रों के अनुसार, 30 मई तक विभाग ने करीब 1100 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण जब्त किए थे।

सूत्रों के अनुसार, दिल्ली और कर्नाटक सबसे ज़्यादा जब्ती के मामले में शीर्ष पर हैं, जहाँ प्रत्येक राज्य में क्रमशः 200 करोड़ रुपये से ज़्यादा की नकदी और आभूषण हैं। तमिलनाडु दूसरे नंबर पर है, जहाँ 150 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में कुल मिलाकर 100 करोड़ रुपये से ज़्यादा की नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: सातवें चरण में सबकी नजर वाराणसी सीट पर, करीब 20 लाख मतदाता चुनेंगे अपना नेता

लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा
आदर्श आचार संहिता (MCC) 16 मार्च को लागू हुई, जिस दिन भारत के चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। तब से, आयकर विभाग बेहिसाब नकदी और क़ीमती सामानों की निगरानी और ज़ब्ती करने में सतर्क है, जो संभावित रूप से मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Water Crisis: दिल्ली में जल संकट के बीच केजरीवाल सरकार ने क्यों खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा?

आदर्श आचार संहिता लागू
रिपोर्ट के अनुसार, 16 मार्च से देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से केंद्रीय एजेंसियों को दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है, जो नकदी, शराब, मुफ़्त सामान, ड्रग्स, आभूषण और अन्य वस्तुओं की आवाजाही पर नज़र रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य ने राजनेताओं द्वारा चुनावों में इस्तेमाल की जा सकने वाली नकदी की अवैध आवाजाही की जाँच करने के लिए 24×7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.