Ujjwal Nikam: भाजपा ने मुंबई उत्तर मध्य से उज्जवल निकम पर लगाया दांव, जानिये कौन हैं वो

महाराष्ट्र के मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा चुनाव सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने वरिष्ठ वकील उज्जवल देवराओ निकम को उम्मीदवार बनाया है।

331
भाजपा ने मुंबई उत्तर मध्य से उज्जवल निकम पर लगाया दांव, जानिये कौन हैं वो
भाजपा ने मुंबई उत्तर मध्य से उज्जवल निकम पर लगाया दांव, जानिये कौन हैं वो

Ujjwal Nikam: महाराष्ट्र के मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Elections2024) सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने वरिष्ठ वकील उज्जवल देवराओ निकम(Ujjwal Nikam) को उम्मीदवार बनाया है। मौजूदा सांसद पूनम महाजन(Poonam Mahajan) का टिकट कट गया है। भाजपा(BJP) की ओर से 27 अप्रैल (शनिवार) को जारी लोकसभा उम्मीदवारों(loksabha candidates) की सूची में एक उम्मीदवार की घोषणा करते हुए उज्जवल निकम(Ujjwal Nikam) को इस सीट से चुनावी मैदान में उतारा है।

26/11- कसाब के खिलाफ लड़े थे केस
उल्लेखनीय है कि उज्जवल निकम 26/11 मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब(terrorist kasab) के खिलाफ केस लड़ने के बाद चर्चा में आए थे। कसाब के मामले में विशेष लोक अभियोजक बनकर उन्होंने कसाब को फांसी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कसाब को 2012 में फांसी(Execute) दी गई थी। निकम ने 1993 बॉम्बे बम धमाका(bombay bomb blast), हिट-एंड-रन मामला और पुणे सीरियल बम धमाके(pune serial bomb blasts) के मामले में भी अभियोजक रहे हैं।

उज्ज्वल निकम की उपलब्धियां
उज्ज्वल निकम(Ujjwal Nikam), अपने लंबे और शानदार कानूनी करियर में, 1993 बॉम्बे बम विस्फोट, गुलशन कुमार हत्या मामला, प्रमोद महाजन हत्या मामला और 2008 मुंबई हमले सहित कई मामलों से जुड़े थे। वह 2013 के मुंबई सामूहिक बलात्कार मामले में विशेष लोक अभियोजक भी थे। उज्जवल निकम को 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

उम्मीदवार घोषित होने पर निकम ने कहा
”सालों तक आपने मुझे कोर्ट में आरोपियों(the accused) के खिलाफ लड़ते हुए देखा। लेकिन आज BJP ने मुझे जिम्मेदारी दी है, जिसके लिए मैं पीएम मोदी, बीजेपी चीफ जेपी नड्डा, महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस का आभारी हूं।” , मुंबई भाजपा प्रमुख आशीष शेलार। यह मुंबई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है। इसका प्रतिनिधित्व स्वर्गीय मनोहर जोशी, रामदास अठावले और पूनम महाजन ने किया है। इन लोगों ने हमेशा राष्ट्रहित में संसद में सवाल उठाए हैं।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.