जानिये, पीएम के ‘मन की बात’ में क्या है खास?

पीएम ने मन की बात में लोगों से टीका लगवाने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ हम देशवासियों की लड़ाई जारी है। पीएम ने कहा कि 21 जून को टीकाकरण अभियान के अगले चरण का शुभारंभ हो गया और उसी दिन देश में 86 लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त टीका लगवाने का रिकॉर्ड बन गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कोरोना टीकाकरण, टोक्यो ओलंपिक्स और मानसून सहित कई विषयों पर चर्चा की। पीएम ने लोगों से टीका लगवाने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ हम देशवासियों की लड़ाई जारी है। पीएम ने कहा कि 21 जून को टीकाकरण अभियान के अगले चरण का शुभारंभ हो गया और उसी दिन देश में 86 लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त टीका लगवाने का रिकॉर्ड बन गया।

 साथ ही टोक्यो ओलंपिक्स पर बात करते हुए पीएम ने मिल्खा सिंह को याद किया। उन्होंने कहा कि मिल्खा सिंह का योगदान कभी भूलाया नहीं जा सकता। इसके साथ ही उन्होंने मानसून पर भी मन की बात की।

ये भी पढ़ेंः जम्मू विमानतल क्षेत्र में क्या वो ड्रोन अटैक था? क्यों उसे नहीं पकड़ पाए सीमा के राडार?

पीएम के मन की खास बातें

  • एक साल पहले तक सबके मन में यह सवाल था कि वैक्सीन कब आएगी? आज हम एक दिन में लाखों लोगों को मेड इन इंडिया वैक्सीन लगा रहे हैं। यही तो नए भारत की ताकत है।
  • कभी न कभी ये विश्व के लिए ये अध्ययन का विषय बनेगा कि भारत के गांव के लोगों, हमारे वनवासी-आदिवासी भाई-बहनों ने इस कोरोना काल में किस तरह अपने सामर्थ्य और सूझबूझ का परिचय दिया। गांव के लोगों ने क्वारंटाइन सेंटर बनाए, स्थानीय जरुरतों को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल बनाए।
  • हमारे देश में अब मानसून का सीजन आ गया है। बादल जब बरसते हैं को केवल हमारे लिए ही नहीं बरसते बल्कि  आने वाली पीढ़ियों के लिए बरसते हैं। बारिश का पानी जमीन में इकट्ठा होता है, वह जमीन के जलस्तर को भी सुधारता है, इसलिए मैं जल संरक्षण को देश सेवा का ही एक रुप मानता हूं।
  • जब बात टोक्यो ओलंपिक्स की हो रही हो, तो मिल्खा सिंह जी जैसे महान एथलीट को कौन भूल सकता है। कुछ दिन पहले ही उन्हें हमसे छीन लिया गया।
  • जब मिल्खा सिंह अस्पताल में भर्ती थे, तो मुझे उनसे बात करने का अवसर मिला था।
  • मैंने उनसे आग्रह किया था कि आपने 1964 में टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, इसलिए इस बार जब हमारे खिलाड़ी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो आपको हमारे एथलीट का मनोबल बढ़ाना है।
  • 1 जुलाई को हम राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाएंगे। ये दिन देश के महान चिकित्सक और स्टेट्समैन डॉक्टर बीसी राय की जयंती को समर्पित है। कोरोना काल में डॉक्टरों के योगदान को भूलाया नहीं जा सकत। हम उनकी सेवा के लिए आभारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here