RajyasabhaElection2022 कौन कहां से जीता? देखें सूची

राज्यसभा चुनाव परिणाम राजनीतिक ऊठापटक के पश्चात सामने आ गया। महाराष्ट्र को लेकर सबकी निगाह बनी हुई थी, जहां राज्य सरकार और विपक्ष में बैठी भाजपा के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई थी।

उच्च सदन की 16 सीटों के चुनाव नतीजों ने उड़ाई दिग्गजों की नींद, महाराष्ट्र में भाजपा के धनंजय महाडिक की जीत के साथ राज्य में शिवसेना नेतृत्ववाली महाविकास आघाड़ी सरकार की चूलें हिल गई हैं। जबकि अन्य राज्यों में कई बड़े नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है, जिसमें कांग्रेस नेता अजय माकन, मीडिया समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा का का नाम है।

राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान कराया गया। मतगणना के बाद कर्नाटक में भाजपा को तीन और कांग्रेस को एक सीट मिली है। राजस्थान में कांग्रेस ने तीन और भाजपा ने एक सीट जीती। हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में भाजपा के कृष्णलाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों उम्मीदवारों को जीत मिली।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र राज्यसभा निर्वाचन में तीसरी जीत भी भाजपा की ही, देर रात ऐसे हुआ राजनीतिक पटाक्षेप

कहां से कौन जीता?

राजस्थान
जीत

कांग्रेस – मुकुल वासनिक रणदीप सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी
भाजपा – घनश्याम तिवारी

हार
निर्दलीय (भाजपा समर्थित) सुभाष चंद्रा

कर्नाटक
जीत
भाजपा – निर्मला सीतारमण, जग्गेश, लाहर सिंह
कांग्रेस – जयराम रमेश

हार
कांग्रेस मंसूर अली खान
जनता दल (एस) – के.डी कुपेंद्र रेड्डी

महाराष्ट्र
जीत
भाजपा – पीयूष गोयल, डॉ.अनिल बोंडे, धनंजय महाडिक
एनसीपी प्रफुल पटेल
शिवसेना संजय राउत
कांग्रेस इमरान प्रतापगढ़ी

हार
शिवसेना – संजय पवार

हरियाणा
जीत
कार्तिकेय शर्मा निर्दलीय
भाजपा कृष्ण लाल पवार

हार
कांग्रेस – अजय माकन

उल्लेखनीय है कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटें खाली हुई थीं। इनमें से 41 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था। बाकी 16 सीटों पर 10 जून को मतदान कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here