Farmer protest: चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसान संगठनों की होगी तीसरे दौर की बैठक

242

Farmer protest: पंजाब (Punjab) के किसान संगठनों (farmer organizations) की 15 फरवरी (गुरुवार) शाम चंडीगढ़ (Chandigarh) में केंद्रीय मंत्रियों (Union Ministers) के साथ तीसरे दौर की वार्ता होगी। इस वार्ता में किसान संगठनों और सरकार के बीच सहमति बनने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्र सरकार की तरफ से इस बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda), पीयूष गोयल (Piyush Goyal) तथा नित्यानंद रॉय (Nityananda Roy) शामिल होंगे। इसके अलावा पंजाब के कैबिनेट मंत्री और अधिकारी भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

इस बीच पंजाब के कई किसान संगठनों ने 15 फरवरी (आज) दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक ट्रेन रोकने तथा टोल फ्री करने का भी ऐलान किया है। पंजाब के किसान संगठन अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, बठिंडा आदि शहरों में ट्रेन रोकने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश के सभी मुख्य मार्गों पर टोल फ्री करवाए जाएंगे।

रेलवे ट्रैक जाम
किसानों ने दिल्ली कूच के घोषणा के साथ अब तक इस आंदोलन से दूर भारतीय किसान यूनियन उग्राहां (Bharatiya Kisan Union Ugrahan) (बीकेयू) ने पंजाब में 15 फरवरी (गुरुवार) को रेलवे ट्रैक जाम (railway track jam) करने का ऐलान कर दिया। हरियाणा व पंजाब के कई बाॅर्डरों पर दूसरे दिन भी तनाव बना रहा। 14 फरवरी (बुधवार) को किसानों ने कई बार बैरिकेडिंग तोड़कर घुसने का प्रयास किया। वहीं पुलिस लाठीचार्ज कर आंसूगैस के गोले भी छोड़कर किसानों को रोके रखी है। पंजाब सीमा में हरियाणा पुलिस के ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़ने पर पटियाला प्रशासन ने आपत्ति जताई।

Rajkot Test: रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर लिया पहले बल्लेबाजी का फैसला

बैरीकेडिंग तोडऩे का प्रयास
बीकेयू उग्राहां के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां (Joginder Singh Ugrahan) ने कहा कि कल (15 फरवरी) दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक रेलवे ट्रैक का जाम करेंगे। अभी तक बीकेयू उग्राहां ग्रुप इस आंदोलन से दूर था। इस ऐलान के साथ ही पंजाब पुलिस भी सतर्क हो गई है। पंजाब में कहां-कहां रेलवे ट्रैक पर बैठेंगे इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। दूसरी तरफ हरियाणा व पंजाब के शंभू, खनौरी व दाता सिंह वाला बार्डर पर कल दूसरे दिन भी तनाव की स्थिति बनी रही। किसानों ने कई बार बैरीकेडिंग तोडऩे का प्रयास किया। अभी तक इस आंदोलन से दूर हरियाणा के किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने भी आज बैठक आहूत की है। इस बैठक में बीकेयू हरियाणा द्वारा आगामी रणनीति का ऐलान किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.