Delhi Municipal Corporation के महापौर और उपमहापौर का चुनावः क्या केजरीवाल जेल से कर पाएंगे खेल या होंगे फेल?

दिल्ली नगर निगम के महापौर का पद इस बार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इस बार एमसीडी के निर्वाचित अनुसूचित जाति में से कोई एक पार्षद महापौर बन सकता है।

429

Delhi Municipal Corporation: दिल्ली नगर निगम के महापौर और उपमहापौर का चुनाव 26 अप्रैल को होना है । लेकिन दिल्ली के उपराज्यपाल ने अभी तक पीठासीन अधिकारी नियुक्त नहीं किए हैं। पिछले 2 साल की तरह इस बार भी आम आदमी पार्टी की जीत तय मानी जा रही है, हालांकि शराब नीति घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद होने से आम आदमी पार्टी की रणनीति गड़बड़ाने का संदेह व्यक्त किया जा रहा है।

दिल्ली नगर निगम के महापौर का पद इस बार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इस बार एमसीडी के निर्वाचित अनुसूचित जाति में से कोई एक पार्षद महापौर बन सकता है।

उपराज्यपाल की मंजूरी का इंतजार
लोकसभा चुनाव होने के बावजूद नियमानुसार चुनाव आयोग ने अपनी अनुमति दे दी है लेकिन उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने अभी तक पीठासीन अधिकारी नियुक्त नहीं किया है । यही वजह है कि महापौर चुनाव को लेकर अभी भी संशय बरकरार है । इस बार दिल्ली नगर निगम का चुनाव ऐसे समय में हो रहा है, जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब नीति घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद है।

आप और बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर
महापौर चुनाव और उपमहापौर के लिए 26 अप्रैल 2024 को दिल्ली नगर निगम सदन में मतदान होगा । आम आदमी पार्टी ने महापौर के लिए महेश खींची और उपमहापौर के लिए रविंद्र भारद्वाज को मैदान में उतारा बीजेपी ने महापौर के लिए किशन लाल और उपमहापौर के लिए नेहा बिष्ट को मैदान में उतारा है। कांग्रेस के 9 पार्षद आम आदमी पार्टी के पक्ष में मतदान करेंगे।

दिल्ली नगर निगम का सियासी समीकरण
दिल्ली नगर निगम में 250 निर्वाचित पार्षद हैं। महापौर और उपमहापौर के चुनाव में सात लोकसभा सांसद, तीन राज्यसभा सांसद और स्पीकर द्वारा मनोनीत 14 विधायक भी वोट डालते हैं। कांग्रेस के कुल 9 पार्षद आम आदमी पार्टी को वोट करेंगे। आम आदमी पार्टी के पास 134 पार्षद हैं। एक निर्दलीय, तीन राज्यसभा सांसद और 13 मनोनीत विधायक  विधायक हैं।

Electric Scam: उत्तर प्रदेश के हरदोई में ED की कार्रवाई, बिजली घोटाले का हुआ भंडाफोड़

बीजेपी की स्थिति
बीजेपी के पास 104 पार्षद, निर्दलीय, एक सांसद ,स्पीकर द्वारा मनोनीत एक विधायक हैं।

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने 14 विधायकों को किया है मनोनीत
दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने दिल्ली नगर निगम में प्रतिनिधित्व के लिए 23 अप्रैल को 14 विधायकों को मनोनीत किया है। मनोनीत विधायक महापौर और उपमहापौर पद के लिए मतदान करेंगेष जिन लोगों को दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष ने मनोनीत किया है, उनमें से बीजेपी के एकमात्र विधायक ओम प्रकाश शर्मा शामिल हैं। आप विधायकों में विशेष रवि, सोमदत्त, शरद कुमार चौहान, शिवचरण गोयल, प्रवीण कुमार, प्रीति जितेंद्र तोमर, पवन शर्मा, हाजी यूनुस ,दिलीप कुमार पांडे, वंदना कुमारी, राजेश यादव ,अजय दत्त और ए धनवती चंदेला शामिल हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.