UP CM Yogi Adityanath ने किया 116 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में शुक्रवार को लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में शामिल हुए।

705

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को 175.38 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने जीडीए की 116 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के भूखंडों व फ्लैट्स की ई-लॉटरी भी संपन्न हुई। प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-लॉटरी प्रक्रिया का आनलाइन सीधा प्रसारण भी हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में शुक्रवार को लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री के समक्ष ही गोरखपुर विकास प्राधिकरण की खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के लाभार्थियों के बीच भूखंडों और फ्लैट्स की ई-लॉटरी की प्रक्रिया संपन्न कराई गयी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी के हाथों पांच आवंटियों को आवंटन प्रमाण पत्र सौंपा गया। दृष्टव्य हो कि लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रेक्षागृह के निकट ही विकसित हर्बल पार्क संजीवनी वाटिका का निरीक्षण किया और उसके बाद पौधरोपण कर स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 145.67 करोड़ रुपये की लागत से हुए 82 विकास कार्यों का लोकार्पण तथा 29.61 करोड़ रुपये की लागत से 34 विकास कार्यों के शिलान्यास को अंजाम दिया। शिलान्यास के कार्यों में 63 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना भी शामिल रहा।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण
– योजना निधि से पत्रकारपुरम एवं राप्तीनगर- 4940.60 लाख

– प्राधिकरण, एचयूआरएल, अवस्थापना योजना मद- 4973.35 लाख

– इलेक्ट्रिकल वर्क प्राधिकरण भवन, पैडलेगंज, बुद्ध द्वार, बाबा गंभीरनाथ- 0216.06 लाख

– त्वरित आर्थिक विकास योजना 2021-22- 1430.05 लाख

– त्वरित आर्थिक विकास योजना 2022-23- 3006.73 लाख

इनका हुआ शिलान्यास

– परिषदीय विद्यालयों के लिए (जोन-1 से 5)- 0599.83 लाख

– परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन, ईवी चार्जिंग स्टेशन- 1323.96 लाख

– प्राधिकरण की अवस्थापना निधि के अंतर्गत 8 कार्य- 1037.06

यह भी पढ़ें – अफगानिस्तान ने नई दिल्ली में अपना दूतावास स्थाई तौर पर बंद किया – 

311 भूखंड व 2524 फ्लैट्स की हुई ई-लाटरी
खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के तहत 311 भूखंड और 2524 फ्लैट का ई-लॉटरी शुक्रवार को गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में निकाली गयी। 311 भूखंड में एलआईजी, एमआईजी, एचआईजी और आवासीय भूखंड शामिल हैं। इसके अलावा खोराबार में 1964 फ्लैट में ईडब्लूएस, एलआईजी, मिनी एमआईजी एवं एमआईजी शामिल हैं। इसके साथ न्यू रोहिणी राप्तीनगर विस्तार में एमआईजी के 560 फ्लैट शामिल हैं। इसके अलावा इस टाउनशिप में आवासीय क्लिनिक लेन, ग्रुप हाउसिंग, छोटे एवं मध्यम आकार के हास्पिटल के लिए भूखंड, बड़े कामर्शियल मेडिसिटी, बड़े हास्पिटल, कामर्शियल टाउनशिप, धर्मशाला, हॉस्टल, स्कूल एवं कम्यूनिटी सेंटर एवं डायग्नोस्टिक लैब की ई-नीलामी की जाएगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.