कांग्रेस की राह पर चल पड़ी है भाजपा! सामने आया जम्मू से सौतेलापन

जम्मू कश्मीर में दो राजधानी हैं, श्रीनगर पूर्णकालिक राजधानी है परंतु, शीतकालीन राजधानी जम्मू है।

जम्मू कश्मीर के विकास का तरन्नुम गा रही है भारतीय जनता पार्टी। लेकिन इस तरन्नुम में जम्मू का सुर गायब है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री मुगल गार्डन को यूनेस्को की सूची में शामिल कराने की बात कर गए, लेकिन उन्हें जम्मू का तीन हजार साल पुराना बाहू किला नहीं दिखा और न ही उल्लेख आया मानसर झील, पटनीटाप का। इतना ही नहीं मंत्रीजी रघुनाथ को भी भूल गए और माता वैष्णोदेवी का भी उल्लेख नहीं किया। इससे नाराज जम्मू की जनता कहने लगी है कि, अब भाजपा भी कांग्रेस की राह पर चल पड़ी है।

बात 20 मई के आसपास की है, जब इक्कजुट्ट जम्मू के अध्यक्ष अंकुर शर्मा परेशान थे, क्योंकि कोरोना संक्रमण से जम्मू का दम घुट रहा था और कश्मीर को पीएम द्वारा जर्मनी के म्यूनिख से भेजे गए ऑक्सीजन जनरेटर्स आंख बंद करके पहुंचा दिये गए। यह पहली बार नहीं हुआ है बल्कि, दशकों से चला रहा सौतेलापन है, जो सत्ता बदलने के बाद भी जस का तस है।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र: महाविकास आघाड़ी गठबंधन में असंतोष के ये तीन कारण… कहीं सरकार अस्थिर न कर दें!

भूल गए जम्मू
अंकुर शर्मा अब भी आक्रोशित हैं, इस बार कारण है जम्मू कश्मीर पर्यटन विकास के नाम जम्मू के साथ की जा रही अनदेखी। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी.किशन रेड्डी जम्मू कश्मीर में थे, उन्होंने विश्व के पर्यटन मानचित्र पर जम्मू कश्मीर को प्रथम क्रमांक दिलाने की बात की। उन्होंने अपने एजेंडे में श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, मुगल गार्ड की जिक्र किया परंतु जम्मू की डोगरा आर्ट गैलरी, अमर महल म्यूजियम या बाहू किला याद नहीं रहा। इसको लेकर जम्मू के लोगों का मत है कि भाजपा स्वास्थ्य, व्यवसाय, विकास समेत सभी क्षेत्रों में जम्मू का उल्लेख करती है, परंतु जब कुछ काम करने की बात होती है तो उसकी सूची में कश्मीर ही दिखता है।

दिल्ली की सरकार ने जम्मू को कश्मीर की कॉलोनी बना रखा है। जो मुस्लिम तुष्टीकरण की नीति कांग्रेस ने अपनाई थी, उसी नीति पर अब भारतीय जनता पार्टी भी चल रही है। अमरनाथ मार्ग में निशुल्क लंगर चलानेवाले बाबा-बैरागियों से उन्हें हिसाब चाहिए होता है, परंतु केंद्रीय परियोजनाओं के पैसे और संसाधन को किस हिसाब से कश्मीर को सौंप दिया जाता है इसे वह नहीं बताती।
अंकुर शर्मा – अध्यक्ष, इक्कजुट्ट जम्मू

विकास परियोजनाओं का उद्घाटन
कश्मीर की अपनी दो दिवसीय यात्रा में जी.किशन रेड्डी ने कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जिसमें वेरीनाग का टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, एप्पल रिसॉर्ट-लाडूरा रफियाबाद और अवंतीपुरा में वे साइट एमिनिटीज का समावेश है। ये सभी कश्मीर में हैं, जम्मू के हाथ यहां भी कुछ नहीं आया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here