महाराष्ट्र: विधान सभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा और शिवसेना में होगा सीधा मुकाबला, जानिये कौन-कौन है मैदान में

अध्यक्ष पद को लेकर भाजपा शिवसेना युति और शिवसेना कांग्रेस एनसीपी आघाड़ी के बीच टक्कर होगी। रविवार को होनेवाले इस चुनाव में भाजपा शिवसेना उम्मीदवार की जीत ही अपने आप में विश्वास मत का आइना हो जाएगी।

85

महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के राहुल नार्वेकर का सामन शिवसेना के राजन सालवी से होगा। नार्वेकर ने शुक्रवार को ही नामांकन कर दिया था, जबकि शनिवार को दोपहर 12 बजे के पहले शिवसेना उम्मीदवार ने नामांकन भरा है।

राज्य विधान सभा का विशेष सत्र 3 और 4 जून को बुलाया गया है। इसमें 3 जून को विधान सभा अध्यक्ष पद का चुनाव होना है, जबकि 4 जून को भाजपा शिवसेना (असंतुष्ट) युति को विश्वास मत प्राप्त करना है। अब मुकाबला रोचक हो गया है, जहां शिवसेना के असंतुष्ट गुट के विधायक शिवसेना उम्मीदवार के विरोध में मतदान करेंगे और युति के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को विजयी बनाएंगे।

ये भी पढ़ें – चलेगी सिर्फ ठाकरेशाही: शिवसेना में अब देना होगा निष्ठा प्रतिज्ञा पत्र

एक तीर से कई निशाने
इस विषय में कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोरात ने बताया कि, पहले उनकी पार्टी उम्मीदवार खड़ा करना चाह रही थी। परंतु, शिवसेना और एनसीपी के साथ बैठने पर तय हुआ कि, शिवसेना के उम्मीदवार को ही खड़ा करना चाहिए।

शिवसेना उम्मीदवार के मैदान में आने से असंतुष्ट गुट के ऊपर मानसिक दबाव की नीति हो सकती है। दूसरी बात ये है कि, इससे असंतुष्ट गुट खुले रूप से पार्टी विरोधी गतिविधि में फंस जाएगा। हालांकि अब इन बातों को भले ही कोई अर्थ न हो परंतु, इस राजनीतिक दांव पेंच से जनता के बीच शिवसेना के समर्थन में एक संदेश जा सकता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.