Assembly bypolls: भाजपा ने हिमाचल, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के लिए उम्मीदवार किया घोषित, देखें पूरी लिस्ट

अमरवाड़ा से तीन बार विधायक रहे और पहले कांग्रेस पार्टी के सदस्य रहे कमलेश शाह लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल हो गए थे।

97

Assembly bypolls: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार (13 जून) को हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 10 जुलाई को होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की।

अमरवाड़ा से तीन बार विधायक रहे और पहले कांग्रेस पार्टी के सदस्य रहे कमलेश शाह लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा में शामिल हो गए थे। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के करीबी माने जाने वाले शाह ने पार्टी बदलने के बाद इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद चुनाव आयोग ने अमरवाड़ा सीट को रिक्त घोषित कर दिया और उपचुनाव कराने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें- G7 summit: जी-7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली पहुंचे प्रधानमंत्री, हुआ भव्य स्वागत

उम्मीदवारों की सूची यहां देखें:-

हिमाचल प्रदेश
  • देहरा: होशियार सिंह चंब्याल
  • हमरीपुर: आशीष शर्मा
  • नालागढ़: कृष्ण लाल ठाकुर

उत्तराखंड

  • बद्रीनाथ: राजेंद्र सिंह भंडारी
  • मंगलौर: करतार सिंह भड़ाना

मध्य प्रदेश

  • अमरवाड़ा (एसटी): कमलेश शाह

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu Politics: तमिलिसाई सौंदरराजन और अमित शाह के बातचीत वाले वायरल वीडियो का सच आया सामने, यहां पढ़ें

10 जुलाई को 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव
भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें पश्चिम बंगाल की चार सीटें, हिमाचल प्रदेश की तीन सीटें और उत्तराखंड की दो सीटें शामिल हैं। जिन 13 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं, उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज (पश्चिम बंगाल), रानाघाट दक्षिण (पश्चिम बंगाल), बागदा (पश्चिम बंगाल), मानिकतला (पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ (उत्तराखंड), मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब), देहरा (हिमाचल प्रदेश), हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Bihar: बड़े पैमाने पर नौकरशाही में फेरबदल, के.के. पाठक समेत ‘इन’ IAS अधिकारियों का तबादला

अधिसूचना 14 जून को जारी
चुनाव निकाय द्वारा जारी एक बयान में, उन 13 विधानसभा क्षेत्रों के बारे में विवरण दिया गया, जहाँ चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी, तथा नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून निर्धारित की गई है। 24 जून को मतदान पत्रों की जांच की जाएगी, तथा नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। इसके अलावा, सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 10 जुलाई को मतदान होगा, तथा मतों की गिनती 13 जुलाई को निर्धारित की गई है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.