69 राउंड हवाई फायरिंग,8 स्थानों पर बम विस्फोट! जानिये, कैसे संपन्न हुआ नेपाल में चुनाव

चुनाव से 72 घण्टे पहले से ही भारत-नेपाल के बॉर्डर को सील कर दिया गया था और लोगों के आवाजाही पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गयी थी।

111

सीमा पार नेपाल में केंद्रीय एवं प्रादेशिक चुनाव हंगामेदार और हिंसा के बीच सम्पन्न हुआ।नेपाल मे संपन्न निर्वाचन के बाद प्रवेक्षण एवं विभिन्न संस्थाओं की ओर से निर्वाचन आयोग को दिए गए प्रतिवेदन मे नेपाल मे निर्वाचन के दौरान सुरक्षाकर्मी के द्वारा 69 राउण्ड हवाइ फायरिंग करने की बात कही गयी है। इसके पीछे का कारण मतदान स्थल मे विवाद उत्पन्न होने के बाद सुरक्षाकर्मी के द्वारा हवाई फायर करने की बात निर्वाचन आयोग को दिए गए प्रतिवेदन में उल्लेखित है।

प्रतिवेदन के अनुसार सबसे ज्यादा दोलखा मे 26 राउंड, हुम्ला मे 18 राउण्ड, बाजुरा मे 5 राउण्ड, डोटी और तापलेजंग मे 4-4 राउण्ड, दार्चुला, रौतहट और सिरहा मे 3-3 राउण्ड, स्यागजा मे 2 राउण्ड और चितवन मे 1 राउण्ड हवाइ फायरिंग होने की बात कही गयी है ।

वही निर्वाचन के क्रम मे देश भर 28 स्थान मे बम बरामद होने की बात प्रतिवेदन मे जानकारी दी गयी है । जिसमे 8 स्थानों पर बम विस्फोट होने से दो लोगो के घायल होने की बात कही गयी है।

भारत से सटे नेपाल के मोरंग,सुनसरी,सप्तरी,झापा जिला में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये।नेपाल के इलाके में सुरक्षा की जिम्मेवारी जहां नेपाली सेना,एपीएफ़ सहित नेपाल पुलिस के जिम्मे थी।शिन नेपाल में चुनाव के मद्देनजर भारतीय क्षेत्र में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये।सीमा पर एसएसबी सहित जिला पुलिस बल के जवान सुरक्षा में लगे थे और सीमा आर-पार कण्व की कोशिश करने वालों के साथ सख्ती कर रही थी।

उल्लेखनीय है कि चुनाव से 72 घण्टे पहले से ही दोनों देशों के बॉर्डर को सील कर दिया गया था और लोगों के आवाजाही पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गयी थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.