अब मिनटों में यूं दाखिल कर सकते हैं इनकम टैक्स रिटर्न! मोबाइल पर भी उपलब्ध है यह सुविधा

आयकर विभाग ने 7 जून को रिटर्न भरने के लिए नई वेबसाइट www.incometax.gov.in लॉन्च कर इसे आसान बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

आयकर भरनेवाले करोड़ों लोगों के लिए खुशखबरी है। आयकर विभाग ने 7 जून को रिटर्न भरने के लिए नई वेबसाइट www.incometax.gov.in लॉन्च कर इसे आसान बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। इसके माध्यम से केवल आयकर भरना ही आसान नहीं होगा, बल्कि रिफंड भी आसानी से और जल्द मिलेगा।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी का दावा है कि इस वेबसाइट के जरिए रिटर्न भरना आसान हो गया है और इसकी मदद से कोई भी पढ़ा-लिखा नागरिक रिटर्न भर सकता है। इसके साथ ही सीबीडीटी 18 जून को एक नई पेमेंट सिस्टम भी शुरू करेगा।

मोबाइल पर भी उपलब्ध सुविधा
पोर्टल लॉन्चिंग के बाद अब बहुत जल्द ही मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा। इसके बाद करदाता अपने मोबाइल से भी आयकर का भुगतान कर सकते हैं। बता दें कि नई वेबसाइट की लॉन्चिंग की तैयारी के कारण 1 से 6 जून तक पुरानी वेबसाइट पर काम नहीं हो पा रहा था।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्रः शरद पवार के ड्रावर से वो सूची किसने चुराई? चंद्रकांत पाटील ने दागा सवाल

ऐसे होगी आसानी
विभागीय सूत्रों के मुताबिक पुरानी वेबसाइट पर वेतन, बचत आदि की जानकारी तो पहले भी दी जाती थी, लेकिन नए बचत के आलावा किसी भी तरह के डेविडेंड (लाभांश), टीडीएस और अन्य तरह की सूचना भी पहले से ही फार्म में भरी हुई मिलेगी। इससे नौकरीपेशा के साथ ही पेंशनधारियों को भी आयकर रिटर्न भरने में आसानी होगी। इनके साथ ही व्यापारियों को भी पहले की अपेक्षा रिटर्न भरने में कई तरह से आसानी होगी।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्रः कोरोना का खतरा बरकरार, प्रतिबंधों में ढील नहीं! जानिये, सीएम ने और क्या कहा

ये हैं पांच खास फीचर्स

1- रिटर्न भरने वालों को मदद के लिए मुफ्त में सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति रिटर्न दाखिल करना सीख सकता है। इसके साथ ही अगर किसी को कोई कन्फ्यूजन है या मन में सवाल उठ रहे हैं तो उन सबके जवाब यहां मिलेंगे।

2-लॉगइन करने के बाद ही डैशबोर्ड पर सभी जरुरी जानकारी एक ही जगह उपलब्ध हो जाएंगी। इससे यूजर उसे रिव्यू कर सकता है और जरुरत के अनुसार एक्शन ले सकता है। यानी इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और एक्शन लेना बिलकुल सरल हो गया है।

3-जो सविधाएं डेक्सटॉप या लैपटॉप वर्जन पर उपलब्ध रहता है, वो अब मोबाइल पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप के जरिए अब कहीं से, कभी भी रिटर्न भरा जा सकता है।

4-नए पोर्टल पर इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस करने की पूरी सुविधा है और इससे रिफंड भी आसानी से और जल्दी होगा।

5- नए पोर्टल पर नई पेमेंट सुविधा भी उलब्ध है। इससे यूपीआई, क्रेडिट कार्ड,नेट बैंकिंग से भी भुगतान किया जा सकेगा।

24 घंटे कॉल सेंटर की सुविधा
इनकम टैक्स दाखिल करने वालों के लिए नया कॉल सेंटर भी शुरू किया गया है। यहां से कोई भी आयकर भरने वाला व्यक्ति सहायता ले सकता है। इसके साथ ही करदाताओं को राहत देने के लिए वेबसाइट में ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट जैसै सिस्टम शामिल किए गए हैं। इनसे करदाताओं की हर मुश्किल का आसानी से समाधान हो पाएगा। विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘हम अपनी वेबसाइट को लेकर काफी उत्साहित हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here