अब बालों की समस्याओं का उपचार AI तकनीक से, जानें कैसे

यह वैज्ञानिक और पूर्वानुमानित उपचार एआई की क्षमताओं का उपयोग करता है। इसका प्रयोग सिर की त्वचा की समस्याओं के सटीक विश्लेषण और अच्छे संभावित परिणामों वाले व्यक्तिगत उपचार बताने के लिए होता है।

1847

होम्योपैथ चिकित्सा पद्धित पर केंद्रित डॉ. बत्रा’ज हेल्थकेयर (Dr Batra’s Healthcare) ने बालों की समस्याओं (hair problems) के उपचार के लिए अत्याधुनिक पहल की है। बत्रा’ज ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित उपचार शुरू किया है। यह घोषणा डॉ. बत्रा’ज हेल्थकेयर के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. अक्षय बत्रा ने की।

झड़ने और बढ़ने की सटीक जानकारी
उन्होंने राजधानी दिल्ली में दावा किया कि यह वैज्ञानिक और पूर्वानुमानित उपचार एआई की क्षमताओं का उपयोग करता है। इसका प्रयोग सिर की त्वचा की समस्याओं के सटीक विश्लेषण (accurate analysis) और अच्छे संभावित परिणामों वाले व्यक्तिगत उपचार बताने के लिए होता है। एआई हेयर प्रो (AI Hair Pro) बालों के झड़ने और बढ़ने (hair loss and growth) की सटीक जानकारी प्रदान करता है।

हेयर डायग्नोस्टिक टूल में दो हाई-डेफिनिशन कैमरे
डॉ. अक्षय का कहना है कि एआई आधारित इस हेयर डायग्नोस्टिक टूल में दो हाई-डेफिनिशन कैमरे हैं। इन कैमरों में चार तरह की मेडिकल-ग्रेड लाइट्स होती हैं। यह सिर पर उन छुपी हुई विकृतियों का पता लगाने में सक्षम होती हैं, जिन्हें सामान्य आंखों से देखना नामुमकिन है। यह टूल 300 गुना मैग्निफिकेशन के साथ बालों के घनत्व, मोटाई और झड़ने के 40 प्रकार के बीच अंतर का सटीक मूल्यांकन करता है। उन्होंने कहा कि भारत में पहली बार बालों की समस्याओं के लिए एडवांस्ड एआई टेक्नोलॉजी लाई गई है। यह दक्षिण कोरिया के चिकित्सकों की मदद से संभव हुआ है।(हि.स.)

यह भी पढ़ें – Rajasthan CM: भजनलाल शर्मा आज संभालेंगे राजस्थान की कमान, प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में ग्रहण करेंगे शपथ

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.