खुशखबर! अब साइकिल के साथ करें मेट्रो में सफर, देखें वीडियो

पुणे मेट्रो दो रूटों पिंपरी से स्वारगेट और वनज से रामवाड़ी तक चलेगी। इनमें से उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने वनज से रामवाड़ी मार्ग पर हरी झंडी दी है और मेट्रो का पहला आधिकारिक परीक्षण हाल ही में पूरा हुआ।

पिंपरी चिंचवड और पुणे महानगर को जोड़ने वाली मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। दोनों महानगरों के प्रतिक्षित यात्रियों के लिए खुशखबरी यह है कि वे साइकिल के साथ मेट्रो की यात्रा कर सकते हैं।

इसस पहले पिंपरी से पुणे मेट्रो जाने के बाद अगर किसी को शहर के किसी अन्य हिस्से में काम है तो ऑटो रिक्शा या बस पकड़ने की मजबूरी थी। अब साइकिल से वे अपने ज्ञांतव्य स्थान तक जाकर फिर मेट्रो में साइकिल रखकर सफर करते हुए अपने घर आसानी के साथ लौट सकते हैं। इससे दो फयादा मेट्रो व्यवस्थापक ने गिनाया,एक- महंगे पेट्रोल से निजात मिलेगी,दूसरा पर्यावरण की रक्षा होगी। इससे प्रदूषण मुक्त शहर बनाने में मदद होगी।

दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर तय होगी कीमत
बहुप्रतीक्षित पुणे मेट्रो इस दिसंबर से पहले शुरू हो जाएगी। इसके अलावा टिकट की कीमतें दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर होंगी। पुणे मेट्रो के महानिदेशक बृजेश दीक्षित ने इसकी घोषणा की। इस हिसाब से यात्रियों को पहले किलोमीटर के लिए 10 रुपये देने होंगे। यात्रा बढ़ने पर दर घटेगी। दिसंबर से पहले पिंपरी चिंचवड नगरपालिका से फुगेवाड़ी तक सात किलोमीटर और कोथरुड से गरवारे कॉलेज तक पांच किलोमीटर मेट्रो दौड़ेगी।

ये भी पढ़ेः बच्चों तक पहुंचा कोरोना… बोर्डिंग स्कूल के 22 बच्चे कोरोना पॉजिटिव

ट्रायल रन सफल
पुणे मेट्रो दो रूटों पिंपरी से स्वारगेट और वनज से रामवाड़ी तक चलेगी। इनमें से उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने वनज से रामवाड़ी मार्ग पर हरी झंडी दी है और मेट्रो का पहला आधिकारिक परीक्षण हाल ही में पूरा हुआ। उसके बाद 26 अगस्त को पिंपरी से स्वारगेट रूट पर ट्रायल रन किया गया। मेट्रो ने दिखाया कि यात्री इस ट्रायल रन में साइकिल के साथ कैसे यात्रा कर सकते हैं।

दिसंबर से यात्रा संभव
दीक्षित ने यह भी भरोसा जताया कि दिसंबर में मेट्रो की शुरुआत हो जाएगी। पिंपरी से स्वारगेट रूट पर पिंपरी नगरपालिका से दापोडी तक का सफर सात किलोमीटर और वनज से गरवारे कॉलेज तक वनज से रामवाड़ी रूट पर पांच किलोमीटर का होगा। दीक्षित ने कहा कि शुरुआत में उनका इरादा केवल 12 किमी की दूरी तक मेट्रो शुरू करने का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here