1 फरवरी से बदल गए आपसे जुड़े कई नियम… जानना जरुरी है!

1 फरवरी से देश में कई बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव आम आदमी से जुड़े हुए हैं।

1 फरवरी से देश में कई बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव आम आदमी से जुड़े हुए हैं। जानते हैं किन नियमों में क्या बदलाव किए गए हैं।

अब राशन के लिए मोबाइल ओटीपी जरुरी
1 फरवरी से पहले राशन कार्डधारकों को अन्नपूर्णा और अंत्योदय का राशन बायोमेट्रिक पहचान के माध्यम से मिलता था, लेकिन अब इसमें बदलाव आया है। अब मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथिन्टिकेश जरुरी हो गई है। फिलहाल इसे तेलंगाना में लागू किया गया है। बता दें कि यह निर्णय कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर लिया गया है।

एलपीजी के दामों में बदलाव 
कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा कर अगले महीने के उसके दामों का ऐलान करती है। हर राज्य में इसके दाम टैक्स के अनुसार अलग-अलग होते हैं। 1 फरवरी से एलपीजी के दामों में बदलाव आ गया है।

ये भी पढ़ेंः आ गया आत्मनिर्भर भारत का बजट… जानें नवीनमत अपडेट

रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस
इंडियन रेलवे ने 1 फरवरी से अपनी ई- कैटरिंग सर्विस को फिर से शुरू कर दिया है। कोरोना काल में यह सुविधा रेलवे ने बंद कर दी थी। हालांकि फिलहाल यह सुविधा खास रेलवे स्टेशनों पर ही बहाल की गई है।

नॉन ईएमवी एटीएम से लेन-देन बंद
पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए 1 फरवरी से नॉन ईएमवी एटीएम मशीनों से लेन-देन बंद कर दी गई है। यानी इस बैंक से नॉन-ईएमवी मशीनों से पैसे नहीं निकाले जा सकेंगे। यह निर्णय खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए लिया गया है।

एर इंडिया एक्सप्रेस की नई उड़ानें
एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलूू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च को दौरान त्रिची और संगापुर के बीच विमानन सेवा शुरू करेगी। इसके रुट में कुवैत, विजयवाड़ा, हैदराबाद, मंगलोर और कोच्चि आदि भी जोड़े जाएंगे।

सौ फीसदी क्षमता के साथ खुले सिनेमा हॉल
केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को पूरी क्षमता के साथ खोलने का आदेश जारी किया है। इसके लिए सिनेमा हॉल और दर्शकों के लिए एसओपी जारी की गई है। 1 फरवरी से पहले सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स में उनकी क्षमता से से 50 फीसदी दर्शकों को ही फिल्म देखने की अनुमति थी।

शादी में बुलाएं अनलिमिटेड गेस्ट
दिल्ली में धार्मिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, शादी, अंतिम संस्कार अगर बंद जगह पर हैं तो अधिकतम 200 और अगर खुली जगह पर है तो अधिकतम संख्या की कोई सीमा नही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here