Gulmohar Plant: गुलमोहर के पौधे की देखभाल कैसे करें

गुलमोहर के पौधे की देखभाल (Protection) करने के लिए स्थान, मिट्टी, पानी, धूप, छंटाई और कीटों और बीमारियों से सुरक्षा के बारे में इसकी विशिष्ट ज़रूरतों को समझना शामिल है।

197
Version 1.0.0

Gulmohar Plant: 

(Gulmohar Plant) गुलमोहर का पौधा, जिसे वैज्ञानिक रूप से *डेलोनिक्स रेजिया* के नाम से जाना जाता है, मेडागास्कर (Madagascar) का एक शानदार सजावटी पेड़ है। यह अपने चमकीले लाल-नारंगी फूलों और फर्न जैसी पत्तियों के लिए प्रसिद्ध है। गुलमोहर के पौधे की देखभाल (Protection) करने के लिए स्थान, मिट्टी, पानी, धूप, छंटाई और कीटों और बीमारियों से सुरक्षा के बारे में इसकी विशिष्ट ज़रूरतों को समझना शामिल है।

यह भी पढ़ें : ‘Jai Palestine’: असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ के बाद लोकसभा में ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा लगाया, आपत्ति के बाद उठाया गया यह कदम

गुलमोहर के पौधे की देखभाल कैसे करें ?

स्थान और रोपण- 
गुलमोहर के पेड़ गर्म, उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु पसंद करते हैं। वे यूएसडीए कठोरता क्षेत्र 10-12 में सबसे अच्छे से बढ़ते हैं। पूर्ण सूर्य के प्रकाश वाला स्थान चुनें, क्योंकि इन पेड़ों को प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे सीधी धूप की आवश्यकता होती है। अपने गुलमोहर को एक विशाल क्षेत्र में लगाएँ, क्योंकि यह एक विस्तृत, फैली हुई छतरी के साथ 40-50 फ़ीट तक बढ़ सकता है। (Gulmohar Plant)
मिट्टी की ज़रूरतें- 
गुलमोहर के पेड़ रेतीली, दोमट और चिकनी मिट्टी सहित कई तरह की मिट्टी के अनुकूल होते हैं। हालाँकि, वे थोड़ा अम्लीय से लेकर तटस्थ pH स्तर (6.0-7.5) पसंद करते हैं। सुनिश्चित करें कि जड़ सड़न को रोकने के लिए मिट्टी में अच्छी जल निकासी हो। खाद या अच्छी तरह से सड़ी हुई खाद जैसे कार्बनिक पदार्थ मिलाने से मिट्टी की उर्वरता और संरचना में सुधार हो सकता है। (Gulmohar Plant)
पानी देना- 
युवा गुलमोहर के पौधों को एक मजबूत जड़ प्रणाली स्थापित करने के लिए नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। बढ़ते मौसम (वसंत और गर्मी) के दौरान सप्ताह में एक बार पौधे को गहराई से पानी दें। सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम रहे लेकिन जलभराव न हो। एक बार स्थापित होने के बाद, परिपक्व पेड़ सूखे को सहन कर लेते हैं और उन्हें केवल लंबे समय तक सूखे के दौरान पानी देने की आवश्यकता होती है। (Watering)

यह भी पढ़ें : Horsley Hills: 2024 में हॉर्सले हिल्स में एक स्वप्निल और कायाकल्पकारी छुट्टी के लिए एक गाइड

सूरज की रोशनी- 
गुलमोहर के पेड़ पूरी धूप में पनपते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पौधे को इष्टतम विकास और फूलने के लिए पर्याप्त धूप मिले। अपर्याप्त रोशनी के कारण फूल खराब हो सकते हैं और विकास रुक सकता है। अत्यधिक गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में, दोपहर की कुछ हल्की छाया पौधे को तीव्र धूप से बचा सकती है। (Gulmohar Plant)

उर्वरक- 
गुलमोहर के पेड़ों को नियमित रूप से उर्वरक देने से लाभ होता है, खासकर बढ़ते मौसम के दौरान। 10-10-10 या इसी तरह के N-P-K अनुपात वाले संतुलित, धीमी गति से निकलने वाले उर्वरक का उपयोग करें। शुरुआती वसंत और मध्य गर्मियों में उर्वरक डालें। अधिक उर्वरक डालने से बचें, क्योंकि इससे फूलों की कीमत पर अत्यधिक पत्ते उग सकते हैं।
छँटाई- 
गुलमोहर के पेड़ के आकार और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए छंटाई आवश्यक है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मृत, क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त शाखाओं की छंटाई करें। हवा के संचार और प्रकाश के प्रवेश को बेहतर बनाने के लिए किसी भी क्रॉसिंग या भीड़भाड़ वाली शाखाओं को काटकर पेड़ को आकार दें। पौधे पर तनाव को कम करने के लिए निष्क्रिय मौसम (सर्दियों के अंत से वसंत की शुरुआत तक) के दौरान प्रमुख छंटाई करें। (Pruning)

यह भी पढ़ें : Pune Porsche Car: बॉम्बे हाईकोर्ट ने आरोपी किशोर को सुधार गृह से रिहा करने का दिया आदेश

कीट और रोग- 
गुलमोहर के पेड़ आम तौर पर कठोर होते हैं, लेकिन वे एफिड्स, स्केल कीटों और कैटरपिलर जैसे कीटों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। संक्रमण के संकेतों के लिए अपने पेड़ का नियमित निरीक्षण करें और उचित कीटनाशकों या नीम के तेल जैसे जैविक उपचारों से उसका उपचार करें। आम बीमारियों में पाउडरी फफूंदी और जड़ सड़न शामिल हैं। इन समस्याओं को रोकने के लिए अच्छे वायु संचार को सुनिश्चित करें और जलभराव से बचें।
मल्चिंग- 
नमी को संरक्षित करने, मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने और खरपतवारों को दबाने के लिए पेड़ के आधार के चारों ओर जैविक मल्च की एक परत लगाएँ। सड़न को रोकने के लिए मल्च को तने से कुछ इंच दूर रखें। (Gulmohar Plant)
चरम स्थितियों से सुरक्षा- 
गुलमोहर के पेड़ ठंढ और ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं। यदि आप कभी-कभार ठंढ वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो अपने छोटे पौधों को ठंढ के कपड़े से सुरक्षित रखें या ठंड के मौसम में गमले में लगे पौधों को घर के अंदर ले जाएँ। (Gulmohar Plant)
सही देखभाल प्रदान करके, आपका गुलमोहर का पेड़ आपको शानदार फूलों और रसीले पत्तों से पुरस्कृत करेगा, जो आपके बगीचे या परिदृश्य में सुंदरता और छाया जोड़ देगा।

यह भी देखें :

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.