ओसीआइ कार्डधारकों को बड़ी राहत! पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

गृह मंत्रालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार अभी तक ओसीआइ कार्डधारकों को 20 की उम्र तक और उसके बाद हर बार नया पासपोर्ट जारी होने की स्थिति में नया ओसीआइ कार्ड बनवाना पड़ता था

भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों यानी ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्डधारकों (ओसीआइ) के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें अब नए पासपोर्ट के साथ नया ओसीआइ कार्ड बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। उन्हें केवल ओसीआइ पोर्टल पर तीन महीने के भीतर के नए पासपोर्ट के साथ खुद की फोटो को अपलोड करना होगा। यह नई सुविधा का लाभ केवल ओसीआइ को ही नहीं, बल्कि विदेशी मूल की उनकी पत्नी या पति को मिल सकेगा।

गृह मंत्रालय ने जारी की सूचना
गृह मंत्रालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार अभी तक ओसीआइ कार्डधारकों को 20 की उम्र तक और उसके बाद हर बार नया पासपोर्ट जारी होने की स्थिति में नया ओसीआइ कार्ड बनवाना पड़ता था। उसके बाद फिर 50 साल की उम्र होने पर भी नया ओसीआइ कार्ड बनवाना पड़ता था,लेकिन अब उन्हें केवल दो बार कार्ड बनवाना पड़ेगा। 20 साल की उम्र के बाद और फिर 50 साल की उम्र के बाद।

ये भी पढ़ेंः अब ‘वो’ ताली बजाने कहां जाएं!

केवल दो बार बनवाना होगा कार्ड
अगर किसी ने 20 साल की उम्र के बाद ओसीआइ कार्ड बनवाया है तो उसे सिर्फ 50 साल की उम्र में ही नया कार्ड बनवाना पड़ेगा। विदेशों में रहनेवाले भारतीय मूल के लोगों और उनकी पत्नी के बीच यह कार्ड काफी लोकप्रिय है। अब तक 37.72 लाख लोग यह कार्ड बनवा चुके हैं। ओसीआइ कार्डधारकों को भारत आने-जाने के लिए बार-बार वीजा लेने की जरुरत नहीं पड़ती और वे जब तक चाहें भारत में रह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here