आकस्मिक मृत्यु होने पर परिजनों को मिल सकता है सरकारी योजनाओं का लाभ

किसी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु होने पर उसके परिजनों को सरकारी योजना का 4 लाख रुपए तक का लाभ मिल सकता है।

वर्तमान में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में यह जानकारी आपके परिवार और प्रियजनों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। 2015 में केंद्र सरकार द्वारा दो बीमा योजनाएं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधान मंत्री सुरक्षा योजना शुरू की गई हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन योजनाओं का लाभ कैसे उठाया जाए, क्योंकि कोरोना के कारण मृत्यु हो जाने पर उस परिवार के मुखिया को इस योजना से प्राप्त धन से बड़ा सपोर्ट मिल सकता है।

ये हैं योजनाएं
इन दो योजनाओं के लिए हर साल आपके बैंक खाते से एक निश्चित राशि काटी जाती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लिए 12 रुपये की राशि निश्चित की गई है। अगर हर साल खाते से 342 रुपये काटे जाते हैं, तो आपका परिवार इन योजनाओं का लाभार्थी है। इन योजनाओं के लाभार्थी की आकस्मिक मृत्यु होने पर, उस व्यक्ति के परिवार को 4 लाख रुपये की सहायता राशि मिल सकती है। इसलिए अगर आपके किसी जानने वाले के साथ ऐसा होता है, तो आप निश्चित रूप से उनके परिवार को इस बारे में बताकर उनकी मदद कर सकते हैं। मृतक के परिवार को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए 90 दिनों के भीतर बैंक में दावा करना होगा।

ऐसे मिलेगा लाभ
2015 में, केंद्र सरकार ने आम आदमी के लिए यह सस्ती बीमा योजना शुरू की है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। ये योजना मृतक के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान कर सकती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

  • यह बीमा योजना एक टर्म प्लान है।
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है।
  • इस बीमा योजना के लिए हर साल आपके खाते से 330 रुपये काटकर इस योजना का नवीनीकरण किया जाता है।
  • यह नीति हर साल 31 मई तक वैध मानी जाती है।
  • इस योजना के तहत 18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को लाभार्थी माना जाता है।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना

  • इस योजना के तहत 70 वर्ष तक के व्यक्ति लाभार्थी हैं।
  • इस योजना के लिए हर साल आपके खाते से 12 रुपये काटे जाते हैं।
  • मृतक का परिवार 90 दिनों के भीतर संबंधित बैंक से लाभ उठा सकता है।

    परिवार के किसी सदस्य की अचानक मृत्यु के मामले में, परिवार के सदस्य इससे लाभान्वित हो सकते हैं। क्योंकि ऐसी दुखद स्थिति में लोग बहुत तनाव में रहते हैं। इसलिए उन्हें इन योजनाओं के बारे में याद नहीं रहता है। लोगों को यह याद दिलाने की जरूरत होती है। परिवार के सबसे कमाऊ सदस्य की अचानक मृत्यु हो जाने पर परिवार को वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में ये योजनाएं उनके लिए आधार बन सकती हैं। इन बीमा योजनाओं का कोई दस्तावेज नहीं है। पासबुक पर कटौती की गई राशि को दिखाकर मृतक का परिवार इससे लाभान्वित हो सकता है।– जिमित शाह, निवेश सलाहकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here