क्या आप किसान हैं? तो आपको मिलेंगे 3 लाख, बस 15 फरवरी तक कर लें यह काम!

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत गारंटी के 1.80 लाख रुपए का कर्ज दिया जाता है। इसके साथ ही 3 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाती है।

87

केंद्र सरकार देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू करने के साथ ही सुविधाएं देने की दिशा में भी सक्रिय है। इसी क्रम में उसने विभिन्न क्षेत्रों में लगे किसानों को 3 लाख रुपए तक कर्ज देने की दिशा में पहल की है। इसके लिए 15 फरवरी तक आवेदन करना जरुरी है।

 केंद्र सरकार के पशुपालन विभाग ने 15 फरवरी तक राष्ट्रीय स्तर पर किसान क्रेडिट कार्ड अभियान चलाने की घोषणी की है। इस योजना के तहत डेयरी, भेड़, बकरी, सुअर और कुक्कुट पालन करने वाले किसानों को कम ब्याज पर आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड वितरण अभियान
इसी दिशा में पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड वितरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। पात्र किसान अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन पत्र के साथ ही आधार कार्ड की एक प्रति, आरटीसी और 2 पासपोर्ट साइज फोटो पास के पशु चिकित्सा संस्थान में जमा करना होगा।

8 करोड़ परिवारों के जीने का साधन
देश की अर्थव्यवस्था में पशुपालन का महत्वपूर्ण योगदान है। देश में लगभग 8 करोड़ ग्रामीण परिवारो की आजीविका पशुपालन पर निर्भर है। इन परिवारों को समय-समय पर पैसों की आवश्यकता होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने इस व्यवसाय में लगे किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने की लिए पशपुालक क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इच्छुक किसान 15 फरवरी 202 तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – टिकैत करेंगे भाजपा का समर्थन? भाजपा नेता से मिलने के बाद बीकेयू अध्यक्ष ने कही यह बात

कर्ज के साथ सब्सिडी भी
इस क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लगभग गारंटी के 1.80 लाख रुपए का कर्ज दिया जाता है। इसके साथ ही 3 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाती है। इसके अलावा राज्य सरकार भी सब्सिडी दे सकती है। वर्तमान में इस योजना पर हरियाणा सरकार कुल 7 प्रतिशत की सब्सिडी देती है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.