टाटा आईपीएल से उभरती प्रतिभाएं बन सकती हैं टीम इंडिया का हिस्सा

88

इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी-20 मैचों के श्रृंखला की मेजबानी करेगी। सूत्रों के अनुसार इस श्रृंखला में कुछ उभरते हुए खिलाड़ियों को भारतीय टीम में मौका मिलना चाहिए, जिनमें उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, राहुल त्रिपाठी और तिलक वर्मा जैसे युवा अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं, इन खिलाड़ियों ने टाटा आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है।

किस लीजेंड को है किस पर भरोसा
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) देश में युवा प्रतिभाओं को न केवल अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, बल्कि उनके लिए राष्ट्रीय टीम में प्रगति के द्वार भी खोलता है। इन वर्षों में, हमने कई खिलाड़ियों को देखा है, जिन्होंने इस लीग के जरिए राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है। आईपीएल 2022 भी अलग नहीं है क्योंकि कई अनकैप्ड खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के साथ एक अमिट छाप छोड़ी है और अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक से प्रभावित हैं और उन्होंने भविष्यवाणी की है कि जम्मू का यह तेज गेंदबाज भारत के लिए खेलने जा रहा है। स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट लाइव’ में लारा ने कहा, “उमरान मलिक अपनी तेज गति से मुझे फिदेल एडवर्ड्स की याद दिलाते हैं जब उन्होंने पहली बार शुरुआत की थी। मुझे उम्मीद है कि मलिक भारतीय टीम में खेलेंगे।”

वहीं, दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर पूरे टाटा आईपीएल में उमरान मलिक की गति और सटीकता से काफी प्रभावित हैं और उनका मानना है कि मलिक को जल्द से जल्द भारतीय टीम में शामिल किया जाना चाहिए। गावस्कर ने कहा, “उमरान मलिक अपनी गति से बहुत प्रभावशाली रहे हैं, लेकिन उनकी गति से अधिक, यह उनकी सटीकता है जिसने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। उमरान बहुत कम चौड़ी गेंदें फेंकता है। अगर वह लेग साइड के नीचे वाइड को नियंत्रित कर सकता है, तो वह एक जबरदस्त गेंदबाज होगा क्योंकि इसका मतलब होगा कि वह हर समय स्टंप पर हमला करेगा, और उसकी गति के साथ, सीधे हिट करना आसान नहीं है। अगर वह विकेट-टू-विकेट गेंदबाजी करता है, तो वह काफी हद तक एक अजेय गेंदबाज होगा। वह भारत के लिए खेलने जा रहा है। उसे इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उस भारतीय टीम में होना चाहिए।”

पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह पंजाब किंग्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह से काफी प्रभावित हैं। हरभजन ने कहा कि अर्शदीप को जल्द से जल्द भारतीय टीम में शामिल किया जाना चाहिए। हरभजन ने कहा, “अर्शदीप सिंह के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह एक निडर गेंदबाज हैं। उनके पास एक शेर का दिल है। कई खिलाड़ी दबाव की परिस्थितियों में फंस जाते हैं, लेकिन वह तनाव के दौरान अधिक सहज हो जाते हैं। इस गेंदबाज में इतना आत्मविश्वास है कि वह तनावपूर्ण क्षणों में अच्छा कर सकता है। हमने उसे कगिसो रबाडा जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज को सुझाव देते हुए देखा कि किस लाइन पर गेंदबाजी करनी है। इससे पता चलता है कि उसमें कितनी प्रतिभा है। वह डेथ ओवरों में अपनी इच्छा से यॉर्कर डालता है। मेरा मानना है कि इस क्षमता के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को जल्द से जल्द भारत के लिए खेलने का मौका मिलना चाहिए।”

यह भी पढे-अब यह बीमारी पसार रही पैर, विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपात बैठक… इन देशों में जाएं तो रहें सजग

पूर्व भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि पंजाब किंग्स के अनकैप्ड तेज गेंदबाज अर्शदीप, जो डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, जल्द ही राष्ट्रीय टीम में शामिल हो सकते हैं। शास्त्री ने कहा, “अर्शदीप शानदार ढंग से अपनी नसों को पकड़ रहा है, वह डेथ ओवरों में अच्छा कर रहा है। यह दिखाता है कि वह बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और वह जल्द ही भारतीय टीम में शामिल हो सकता है।”

सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी आईपीएल में सबसे प्रभावशाली भारतीय बल्लेबाजों में से एक रहे हैं और उन्होंने दिग्गज मैथ्यू हेडन को विकेट के दोनों किनारों पर आराम से खेलने की उनकी क्षमता से प्रभावित किया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा कि महाराष्ट्र के क्रिकेटर में भारतीय राष्ट्रीय टीम का सदस्य होने का गुण है। हेडन ने कहा, “मैं सिर्फ आगे बढ़ने की उनकी क्षमता से प्यार करता हूं। जिस तरह से त्रिपाठी गेंद पर जोर से प्रहार करने की जिम्मेदारी ले रहे हैं, वह शानदार है। मुझे लगता है कि भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने के लिए उनके पास वास्तविक क्षमता है। वह गेंद का एक खतरनाक स्ट्राइकर है, जो विकेट के दोनों तरफ खेलता है। उसकी शॉर्ट पिच गेंदों को आसानी से खेलने की क्षमता मुझे विशेष रूप से प्रभावित करती है। आप उसे ऑस्ट्रेलिया (टी 20 विश्व कप के लिए) ले जा सकते हैं क्योंकि वह वहां कि उन उछाल वाली पिचों पर शानदार शॉट खेल सकते हैं।”

वहीं, गावस्कर का मानना है कि युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा एक अखिल भारतीय क्रिकेटर हो सकता है।गावस्कर ने कहा, “तिलक वर्मा ने मूल बातें ठीक की हैं। मुझे उम्मीद है कि वह आगे बढ़ेगा। रोहित शर्मा ने ठीक ही कहा था कि वह भारत के लिए एक ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी हो सकते हैं। इसलिए अब यह उनके ऊपर है कि वह थोड़ा अतिरिक्त काम करें, अपनी फिटनेस को बनाए रखें, थोड़ा सख्त बनें और रोहित को सही साबित करें।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.