टोक्यो पैरालिंपिकः प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद में जीता रजत पदक! भारत को अब तक मिले 11 मेडल

गोल्ड मेडल के लिए ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम एडवर्ड्स और प्रवीण के बीच जोरदार भिड़ंत हुई। पहले प्रयास में प्रवीण ने 1.88 मीटर की छलांग लगाकर प्रथम स्थान हासिल किया।

138

प्रवीण कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में ऊंची कूद स्पर्धा में रजत पदक जीता है। प्रवीण ने पुरुषों की ऊंची कूद टी64 वर्ग में यह कारनामा किया। यह इस प्रतियोगिता में भारत का 11वां पदक है।

गोल्ड मेडल के लिए ग्रेट ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम एडवर्ड्स और प्रवीण के बीच जोरदार भिड़ंत हुई। पहले प्रयास में प्रवीण ने 1.88 मीटर की छलांग लगाकर प्रथम स्थान हासिल किया। फिर दूसरे प्रयास में उन्होंने 1.93 मीटर की छलांग लगाई। यहां से एडवर्ड्स और प्रवीण के लिए मुकाबला मुश्किल हो गया। तीसरे प्रयास में प्रवीण ने 1.97 मीटर की छलांग लगाई। उन्हें ब्रिटेन के एडवर्ड्स और पोलैंड की लिपियाटो ने हराया। अगले प्रयास में, प्रवीण और लिपिटो दोनों ने 2.04 मीटर की छलांग लगाई। एडवर्ड्स ने भी इसका अनुसरण किया और पदक तालिका में अपना नाम दर्ज किया। अगले प्रयास में प्रवीण ने 2.07 मीटर की छलांग लगाकर एशियाई रिकॉर्ड बनाया। एडवर्ड्स और प्रवीण ने अंतिम पदक के लिए प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया। लेकिन यहां एडवर्ड्स ने 2.10 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीत लिया।

थांगवेलु ने भी जीता रजत पदक
इससे पहले, भारत के मरिअप्पन थंगावेलु ने ऊंची कूद स्पर्धा में रजत पदक जीता था। 1 सितंबर को फाइनल में पहुंचे मरियप्पन ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-63 स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया। इसी तरह शरद कुमार ने तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता।

ये भी पढ़ेंः ये हैं, मुंबई के टॉप 5 गणेशोत्सव मंडल!

भारत ने जीते 11 पदक
इस जीत के साथ भारत ने छठा रजत पदक दर्ज किया। भारत अब तक टोक्यो पैरालिंपिक में कुल दो स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक जीत चुका है। जयपुर की 19 वर्षीय अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा के सोनीपत के 23 वर्षीय सुमित अंतिल ने 68.55 मीटर भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता। इसी के साथ उन्होंने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

बैडमिंटन में विजेता
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत टोक्यो पैरालंपिक खेलों के पुरुष एकल सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक की ओर बढ़ गए। सुहास यतिराज, तरुण ढिल्लों, कृष्णा नगर ने जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। ग्रुप एस के एसएल-3 वर्ग के आखिरी मैच में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी प्रमोद ने यूक्रेन के एलेक्जेंडर चेरिकोव को सीधे दो गेम में 21-12, 21-9 से हराया। अन्य पुरुष एकल में सुहास (श्रीलंका -4) ने जर्मनी के निकोलस पॉट को आसानी से 21-9, 21-3 से हराया। 27 वर्षीय (श्रीलंका -4) ने थाईलैंड के सिरीपोंग तिमारोम को 21-7, 21-13 से हराया। कृष्णा (एसएच-6) ने मलेशिया के टैरेस डे को 22-20, 21-10 से हराया। महिला एकल के दूसरे मैच में पलक (एसयू-5) ने तुर्की की जेहरा बागलर को 21-12, 21-18 से हराया। लेकिन पहला मुकाबला हारने के बाद, उन्हें अगले मुकाबले के लिए अन्य परिणामों पर निर्भर रहना होगा।

 सेमीफाइनल में प्राची यादव
भारत की प्राची यादव ने महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा में सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भोपाल की 26 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 1:11.98 मिनट का समय रिकॉर्ड किया। प्राची दौड़ के सेमीफाइनल में आठवें स्थान पर रहीं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.