सूर्यकुमार यादव आईसीसी के ‘इस’ पुरस्कार के लिए नामित, दौड़ में ये तीन खिलाड़ी भी शामिल

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव के लिए 2022 काफी शानदार रहा है। इस वर्ष वह इस प्रारूप में में 1000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

Suryakumar-Yadav

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को 29 दिसंबर को मेन्स टी20 क्रिकेटर ऑफ 2022 पुरस्कार के लिए नामित किया है। सूर्यकुमार के अलावा इस पुरस्कार की दौड़ में सैम करन, सिकंदर रजा और मोहम्मद रिजवान भी शामिल हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव के लिए 2022 काफी शानदार रहा है। इस वर्ष वह इस प्रारूप में में 1000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने 187.43 की स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में वर्ष का अंत किया। टी20 अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर वर्ष में उन्होंने 68 छक्के लगाए हैं, जो इस प्रारूप में सबसे अधिक हैं। उनके नाम इस वर्ष दो शतक और नौ अर्धशतक दर्ज हैं।

ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप में, यादव ने 189.68 की स्ट्राइक रेट से लगभग 60 की औसत से छह पारियों में तीन अर्द्धशतक लगाए हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के बाद भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा, न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय श्रृंखला में उन्होंने इस वर्ष टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक लगाया। इस वर्ष भी यादव ने आईसीसी मेन्स टी-20 अंतरराष्ट्रीय प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। उन्होंने 890 रेटिंग अंक भी प्राप्त किए।

वहीं, जिम्बाब्वे के बल्लेबाज सिकंदर रज़ा का बल्ले के साथ एक शानदार वर्ष रहा और उन्होंने टी20ई में गेंद के साथ भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा। 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से वर्ष में 735 रन के साथ, रज़ा ने 6.13 की शानदार इकॉनमी रेट से 25 विकेट भी लिए। उन्होंने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान पर ज़िम्बाब्वे की जीत में एक बड़ी भूमिका निभाई। इस मैच में उन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट लिया।

2022 टी-20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे सैम करन ने टूर्नामेंट में 13 विकेट लिए और सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के बाद दूसरे स्थान पर रहे। टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 10 रन देकर 5 विकेट लिए, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और यह पहली बार था, जब इंग्लैंड के किसी गेंदबाज ने पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट लिए हों। फाइनल में तीन विकेट लेने सहित करन के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता।

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इस वर्ष टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 45.27 की औसत से 996 रन बनाए। केवल सूर्यकुमार यादव ने ही उनसे अधिक इस साल टी-20 में रन बनाए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ने टी20 में इस वर्ष 10 अर्धशतक लगाए और टी20 विश्व कप में 175 रन बनाए, जो पाकिस्तान के बल्लेबाज द्वारा संयुक्त रूप से सर्वाधिक है।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री की माताजी के स्वास्थ्य में सुधार, अस्पताल ने किया अपडेट जारी

इस साल रिजवान कुछ समय के लिए आईसीसी मेन्स टी20 प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर भी रहे। उन्होंने 836 रेटिंग अंकों के रैंकिग में दूसरे स्थान पर रहते हुए वर्ष का समापन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here