आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है भारत का ये खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में बाबर आजम के मैच जिताने वाले अर्धशतक ने उन्हें रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंचा दिया है।

भारतीय मध्य क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 16 नवंबर को जारी आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय प्लेयर रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर 12 में शानदार प्रदर्शन के बाद, सूर्यकुमार यादव ने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर किया था। हालांकि सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 14 रनों की पारी खेलने के बाद उनके रेटिंग अंक 869 से घटकर 859 हो गए। सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

सूर्यकुमार ने टी-20 विश्व कप में छह पारियों में 59.75 की औसत, 189.68 की स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाकर टूर्नामेंट का समापन किया, इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ 47 गेंदों में नाबाद 86 रनों की पारी खेली, जिसकी उन्होंने 22 स्थानों की छलांग लगाई है और 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टी-20 विश्व कप में वह इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 42.40 की औसत और दो अर्द्धशतक के साथ 212 रन बनाकर टूर्नामेंट का समापन किया। 2019 के बाद इस साल राष्ट्रीय टीम में वापसी के बाद से उन्होंने 30.71 के औसत और 145.27 के स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में बाबर आजम के मैच जिताने वाले अर्धशतक ने उन्हें रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंचा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के रिले रोसौव सातवें स्थान पर पहुंच गए जबकि कीवी बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स आठवें स्थान पर खिसक गए। दोनों ने इस टी20 विश्व कप में शतक जड़ा था। मोहम्मद रिजवान, न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे और प्रोटियाज बल्लेबाज एडेन मार्करम भी शीर्ष पांच में हैं, जिसमें रिजवान और मार्करम दूसरे और पांचवें स्थान पर हैं। दूसरी ओर कॉनवे ने बाबर से अपना तीसरा स्थान गंवा दिया और चौथे स्थान पर आ गए।

यह भी पढ़ें – ऐलन मस्क का बड़ा फैसला, ट्विटर के ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा फिर से करेंगे लॉन्च

टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ 1 और पाकिस्तान के खिलाफ 2 विकेट लेने वाले आदिल राशिद गेंदबाजों के टी20ई में रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने वाले सैम कुरेन दो स्थानों की छलांग लगाते हुए पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। 15 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वानिंदु हसरंगा ने गेंदबाजों के बीच अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और भारत के हार्दिक पांड्या शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here