आईसीसी टेस्ट गेंदबाज रैकिंग में चौथे स्थान पर पहुंचा भारत का ये खिलाड़ी

बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास ने 25 और 73 के स्कोर के बाद आईसीसी रैंकििग में करियर का सर्वश्रेष्ठ 12वां स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) श्रृंखला के दूसरे मैच में मैच जीताऊ पारी खेलने वाले रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने आईसीसी मेन्स टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की है।

गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में 6 विकेट लेने वाले अश्विन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 42 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी, जिसके बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह तीन स्थान की छलांग लगाकर 84वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

 अश्विन के करिअर की खास बातेंः
-अश्विन, जो अतीत में नंबर 1 गेंदबाज और ऑलराउंडर रहे हैं, ने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी सात रेटिंग अंक अर्जित किए हैं। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में उनके हमवतन रवींद्र जडेजा शीर्ष पर हैं। जडेजा के फिलहाल 369 रेटिंग अंक हैं जबकि दूसरे स्थान पर काबिज अश्विन के 343 अंक हैं।

-अश्विन के साथ 71 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने वाले अय्यर ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 16वीं पोजिशन हासिल की है। अय्यर के 87 और नाबाद 29 रन के स्कोर ने उन्हें 26वें स्थान से 16वें स्थान पर पहुंचा दिया है।

-बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास ने 25 और 73 के स्कोर के बाद करियर का सर्वश्रेष्ठ 12वां स्थान हासिल किया है जबकि मोमिनुल हक (पांच स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर), जाकिर हसन (सात स्थान के फायदे से संयुक्त 70वें स्थान पर) और नुरुल हसन (पांच पायदान के फायदे से 93वें स्थान पर) ने भी रैंकिंग में सुधार किया है।

-स्पिनर तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज दो-दो स्थान के फायदे से क्रमश: 28वें और 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि कप्तान शाकिब अल हसन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 32वें स्थान पर हैं। तैजुल ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे जबकि मेहदी और शाकिब ने मैच में छह-छह विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here