देश की सबसे प्रतिष्ठित ‘महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन’ के अध्यक्ष बने रणजीत सावरकर

महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिशएन द्वारा मुंबई में विभिन्न वैश्विक स्तर की बॉक्सिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती रही हैं। जिसके कारण उसका नाम बॉक्सिंग के क्षेत्र में शीर्ष पर रहा है।

खेलों के लिए समर्पित, प्रबल समर्थक रणजीत सावरकर महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के अध्यक्ष निर्वाचित हो गए हैं। उनका निर्वाचन निर्विरोध हुआ है। स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में संपन्न हुई बैठक में इसकी घोषणा की गई। महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन देश की सबसे पुरानी बॉक्सिंग असोसिएशन है।

रणजीत सावरकर बॉक्सर रह चुके हैं, इसके अलावा स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में कार्याध्यक्ष के रूप में बॉक्सिंग, राइफल शूटिंग, धनुर्विद्या, टायक्वांडो, कराटे, तलवारबाजी समेत तीस से अधिक खेल और कलाओं के संचालन में प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं। इसके साथ है, वे महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के लिए भी विभिन्न जिम्मेदारियां निभाते रहे हैं। खेलों के प्रति उनके समर्पण का सम्मान उन्हें महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में मिला है।

ये भी पढ़ें – विधान परिषद चुनाव: शिवसेना की इस भूमिका से मुश्किल में कांग्रेस, महाविकास आघाड़ी में होगी बिगाड़ी?

बॉक्सिंग को मिला ‘खिलाड़ी’ रहा अध्यक्ष
रणजीत सावरकर खुद भी बॉक्सर रह चुके हैं। महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के साथ-साथ वे मुंबई अमेच्योर बॉक्सिंग असोसिएशन और ठाणे जिला बॉक्सिंग असोसिएशन में छह वर्षों तक उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल चुके हैं।

खेल और सामाजिक कार्यों के प्रति समर्पण
रणजीत सावरकर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के कार्याध्यक्ष हैं। वे ठाणे जिले के मुरबाड में महाराष्ट्र मिलिटरी स्कूल के संचालक हैं। स्वातंत्र्यवीर सावरकर के पौत्र के रूप में वे क्रांतिकारियों के इतिहास के ज्ञाता हैं, उन्हें भारतीय स्वतंत्रता इतिहास कंठस्थ है।

बलाशाली युवा ही शक्तिशाली राष्ट्र के प्रवर्तक हो सकते हैं, इसी मंत्र को लेकर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में विश्वस्तरीय बॉक्सिंग संसाधन उपलब्ध है, यहां से निकले बॉक्सरों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त किये हैं, इसके अलावा वीर सावरकर राइफल रेंज के प्रतियोगियों ने 350 से अधिकर मैडल प्राप्त किये हैं। रणजीत सावरकर के संचालन में चल रहे महाराष्ट्र मिलिटरी स्कूल के हॉकी खिलाड़ियों ने मेजर ध्यानचंद हॉकी ट्रॉफी पर तीन वर्ष से निरंतर जीत प्राप्त करते रहे हैं।

देश की सबसे प्रतिष्ठित बॉक्सिंग संस्था
महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन की स्थापना 1925 में हुई। उस काल में इसका नाम ‘बॉम्बे प्रेसिडेंसी अमेच्योर बॉक्सिंग असोसिएशन’ था। यह देश का सबसे पुराना बॉक्सिंग असोसिएशन है। महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिशएन से प्रशिक्षित बॉक्सरों ने देश को एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स समेत कई वैश्विक प्रतियोगिताओं में पदक दिलाए हैं।

महाराष्ट्र बॉक्सिंग असोसिएशन के खिलाड़ी खेलों के लिए दिये जानेवाले सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार अर्जुन अवॉर्ड और शिवछत्रपति पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here