वनडे महिला क्रिकेट : भारत ने इंग्लैंड में जीती सीरीज! जानिये, कितने वर्ष बाद मिली ये जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में खेली जा रही तीन मैचों की श्रृंखला में अब तक दो मैच जीत चुकी है।

110

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा वनडे मैच 88 रन से जीत लिया। इसके साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में 23 साल बाद सीरीज जीतकर इतिहास दोहराया है। 21सितंबर को खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत की स्टार ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना महिला वनडे में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गईं।

सीरीज का दूसरा मुकाबला इंलैण्ड के कैंटरबरी में खेला गया। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 333 रन का स्कोर खड़ा किया। यह इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का वनडे में सबसे बड़ा और महिला वनडे में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने तूफानी शतक जड़ दिया है। कौर ने 143 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 111 गेंदों की अपनी पारी में 18 चौके और 4 छक्के लगाए। उनका वनडे क्रिकेट में 5वां शतक है। वह इंग्लैंड में महिला वनडे में शतक लगाने वाली एशिया की पहली कप्तान हैं। दूसरे वनडे में मंधाना ने 51 गेंद पर 40 रन बनाए। इसके साथ ही मंधाना वनडे में तीन हजार रन पूरे करने वाली भारत की तीसरी बल्लेबाज बन गई हैं। उनसे पहले मिताली और मौजूदा कप्तान हरमनप्रीत कौर तीन हजार रन बना चुकी हैं।

नहीं अच्छी रही शुरुआत
भारतीय टीम के पांच विकेट पर 333 रन के जवाब में इंग्लैण्ड टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड के तीन बल्लेबाज मात्र 47 रन पर आउट हो गए। ऐलिस कैप्सी ने स्थिति को सुधारा लेकिन वह भी 36 गेंदों पर 39 रन बनाकर आउट हो गईं। इंग्लैंड टीम 34 ओवर तक आठ विकेट पर केवल 187 रन ही बना सकी थी। इंग्लैंड की पूरी टीम 50 ओवर में 245 रन बनाकर आउट हो गई। इंग्लैंड के खिलाफ रेणुका सिंह ने चार विकेट हासिल किए जबकि दयालन हेमालथा को दो विकेट मिले और दीप्ति व शेफाली को एक-एक विकेट मिला।

अब तक जीत चुकी है दो मैच
उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में खेली जा रही तीन मैचों की श्रृंखला में अब तक दो मैच जीत चुकी है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 23 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड में 1999 में पहली और आखिरी बार 2-1 से सीरीज पर कब्जा किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.