आर.डी कप: क्रिकेट के मैदान में डॉक्टरों के चौके-छक्के और बाउंसर

भारत में क्रिकेट का मान सभी खेलों में सबसे अधिक है। इस खेल को लेकर डॉक्टर समुदाय में भी बड़ा क्रेज है, बहुत सारे ऐसे डॉक्टर हैं, जो खुद अच्छे खिलाड़ी हैं। ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी और पेशे से डॉक्टर इन दिनों मुंबई के मैदान में टूर्नामेंट खेल रहे हैं।

कांदीवली के ठाकुर विलेज में आर.डी कप क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट की विशेषता ये है कि, इसमें चौके-छक्के लगानेवाले और बाउंसर-गुगली फेंकनेवाले सभी डॉक्टर हैं। टूर्नामेंट डॉक्टर राकेश दूबे (आर.डी कप) के नाम पर है, जो खुद मुंबई क्रिकेट असोशिएशन के अंतर्गत पंजीकृत खिलाड़ी और शहर के नामी अस्थि रोग विशेषज्ञ हैं।

ये भी पढ़ें – जानिये, राज ठाकरे के अयोध्या दौरे का विरोध करने वाले भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह हैं कौन?

सामान्य दिनों में अपने मरीजों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स देनेवाले डॉक्टर इन दिनों क्रिकेट के मैदान में पसीना बहा रहे हैं। 22 अप्रैल, 2022 से कांदीवली स्थित ठाकुर विलेज के मनपा मैदान में आर.डी कप क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू है। अंधेरी से विरार के पश्चिमी उपनगर के डॉक्टरों की आठ टीमों के 128 डॉक्टर टूर्नामेंट में शामिल हैं। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 31 मई को होना है।

साधारण रूप से डॉक्टरों की दिनचर्या अपने अस्पताल और मरीजों की सेवा में व्यतीत होती है। इसमें सभी को स्वास्थ्य टिप्स देनेवाले डॉक्टर इतने व्यस्त होते हैं कि, उन्हें अपने लिये समय निकालना कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में डॉक्टरों ने स्वखर्च से क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया है। इसके पहले भी मैच होते थे, जिसमें खेलने के लिए बहुत दूर-दूर तक जाना पड़ता था, इसलिए कांदिवली जैसे सेंट्रल प्लेस पर मैच आयोजन करने का निर्णय सभी के लिए सुविधाजनक साबित हो रहा है। इस टूर्नामेंट के माध्यम से स्वस्थ स्वास्थ्य की टिप्स देनेवाले हम डॉक्टर भी अपने शरीर को एक्टिव रखने के प्रयत्न में हैं।
डॉ.राकेश दूबे – आयोजन टीम आरडी कप क्रिकेट टूर्नामेंट

डॉक्टरों के लिए समय की दिक्कत सदा बनी रहती है। इसलिए इस क्रिकेट टूर्नामेंट के मैच शुक्रवार को खेले जाते हैं। यह मैच सबेरे 6.30 से बजे से 10.30 बजे तक होतें हैं, जिसमें दो मैच के लिए चार टीमें खेलती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here