तेंदुलकर के प्रशंसक हैं? तो आप कभी भी कर पाएंगे सचिन के दर्शन, बस यहां पहुंचना होगा

93

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्यक्ष अमोल काले ने मंगलवार को इस खबर की घोषणा की। प्रतिष्ठित स्टेडियम में किसी खिलाड़ी की प्रतिमा स्थापित करने का यह पहला उदाहरण होगा। प्रतिमा का अनावरण 2023 आईसीसी विश्व कप के दौरान किया जाएगा। इसे एमसीए लाउंज के बाहर गोलाकार प्लेटफॉर्म पर खड़ा किया जाएगा।

एमसीए मना रहा मास्टर ब्लास्टर का स्वर्ण जयंती वर्ष
देश के क्रिकेट स्टेडियमों में, कुछ ही आदमकद मूर्तियाँ हैं। एमसीए के अध्यक्ष अमोल काले ने बताया कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा वानखेडे स्टेडियम में लगाई जाएगी। उस प्रतिमा का अनावरण 2023 आईसीसी विश्व कप के दौरान किया जाएगा, जो भारत में आयोजित किया जाएगा। इसका कारण है कि, क्रिकेट जगत के कई सदस्य यहां होंगे और इसे भव्य बनाने की कोशिश करेंगे।

यह सुखद आश्चर्य
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर एमसीए में अमोल काले के साथ मौजूद थे और पत्रकारों से बातचीत की। सचिन ने कहा, “यह फैसला मेरे लिए एक सुखद आश्चर्य है, 1998 में यह सब वानखेड़े में शुरू हुआ था। मेरे लिए यात्रा यहीं से शुरू हुई थी। मैंने अपना पहला रणजी मैच यहीं खेला था। बहुत पहले, आचरेकर सर ने मुझे यहाँ फटकार लगाई थी और उसके बाद से मैं एक गंभीर क्रिकेटर बन गया। मैंने अपना आखिरी मैच इसी स्थान पर खेला था। यहां मेरे लिए जीवन पूरी तरह से बदल गया है। मेरे पास इस जगह की अद्भुत यादें हैं, कुछ यादगार और कुछ बहुत अच्छी नहीं। यह मेरे लिए एक बड़ा क्षण है।”

मैं 25 वर्ष का और मेरा अनुभव 25 वर्ष का
वानखेड़े की अपनी यादों को साझा करते हुए सचिन तेंदुलकर ने कहा कि यह उनके दिल में एक विशेष स्थान रखता है। मैं अभी भी 25 साल का हूं और मेरे पास 25 साल का अनुभव है। मैं कहूंगा कि यह अच्छा है और मैं एमसीए को इस शानदार पहल के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह मेरे लिए बहुत खास जगह है और मेरे साथ एमसीए की वजह से करियर में बहुत सी चीजें हुईं हैं। मैंने यहां जितना समय बिताया है, वह किसी से कम नहीं है और मुझे यहां रहने और यहां खेलने में मजा आया है। यह मेरे लिए एक विशेष स्थान है। मुझे एमसीए से प्रतिमा के बारे में संदेश मिला और यह मेरे लिए एक विशेष अवसर है। मैं यहां किस प्रकार की मूर्ति बनाई जाएगी और इसके लिए एक जगह की पहचान करने के लिए आया था। इस तरह की चीजें दुर्लभ और अद्वितीय हैं।”

ये भी पढ़ें – आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप 2023 की मोस्ट वैल्यूएबल टीम में ‘इस’ खिलाड़ी का चयन

क्रिकेट में तेंदुलकर का योगदान
सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट, 463 वनडे और 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। उन्होंने सभी प्रारूपों में 34,357 रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर के नाम पर 100 अंतरराष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड दर्ज है। वह 2011 में वानखेड़े में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.