खेलो इंडिया अंडर-16 महिला हॉकी लीग 16 अगस्त से, 16 टीमें लेंगी हिस्सा

लीग में हिस्सा ले रही 16 टीमों को पूल ए और पूल बी में विभाजित किया गया है। यह लीग का पहला चरण होगा।

84

खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग 22 (अंडर -16) मैच यहां 16 अगस्त से प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में शुरू होंगे।

लीग में हिस्सा ले रही 16 टीमों को पूल ए और पूल बी में विभाजित किया गया है। यह लीग का पहला चरण होगा जो 23 अगस्त तक चलेगा जिसमें प्रत्येक विजेता टीम को तीन अंक दिए जाएंगे, ड्रॉ होने की स्थिति में प्रत्येक टीम के लिए एक अंक और हारने वाली टीम के लिए शून्य अंक निर्धारित हैं।

पूल ए में भारतीय खेल प्राधिकरण ‘ए’, भाई बहलो हॉकी अकादमी भगता, घुमनहेरा रिसर अकादमी, सिटीजन हॉकी इलेवन, स्मार्ट हॉकी अकादमी रायपुर, प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी सोनीपत, मुंबई स्कूल स्पोर्ट्स एसोसिएशन और स्पोर्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर हैं।

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री ने बताई राज्यों के बीच ‘सहकारी प्रतिस्पर्धी संघवाद’ को बढ़ावा देने की जरूरत, ये होगा लाभ

पूल बी में भारतीय खेल प्राधिकरण ‘बी’, अनंतपुर हॉकी अकादमी, एचएआर हॉकी अकादमी, दिल्ली हॉकी, मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी, ओडिशा नौसेना टाटा हॉकी उच्च प्रदर्शन केंद्र, सैल्यूट हॉकी अकादमी और गुजरात खेल प्राधिकरण अकादमी हैं।

अंडर-16 आयु वर्ग के लिए लीग के महत्व के बारे में बात करते हुए, स्पोर्ट्स हॉस्टल, भुवनेश्वर के टीम मैनेजर रंजन एक्का ने कहा, “यह भारत सरकार और साई द्वारा एक महान पहल है। सही मात्रा में एक्सपोजर प्राप्त करना नवोदित खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है। इस आयु वर्ग वर्ग के खिलाड़ी और अंडर-16 लड़कियों के लिए एक विशेष लीग निश्चित रूप से अकादमियों को भी जमीनी स्तर पर अधिक खिलाड़ियों को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगी। हमारी टीम 15 अगस्त दोपहर को नई दिल्ली पहुंच रही है, हम अच्छी तरह से तैयार हैं और एक अच्छे आउटिंग की उम्मीद करते हैं।”

इस बीच, मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी की टीम मैनेजर आकांशा ने कहा, “युवा खिलाड़ियों के लिए यह एक बेहतरीन मंच है। इससे पहले, हम 16 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा के कारण सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलने देते थे, लेकिन उन पर ध्यान नहीं जाता था। इस आयु वर्ग के लिए एक विशेष लीग के साथ, मुझे लगता है कि असाधारण खिलाड़ियों को पहचान मिलेगी और शायद उन्हें राष्ट्रीय शिविरों के लिए कॉल-अप भी मिलेगा ताकि उन्हें छोटी उम्र से तैयार किया जा सके।”

उन्होंने आगे कहा, “हमारी टीम के खिलाड़ी नई दिल्ली आने के लिए बहुत उत्साहित हैं और एक अच्छी लीग की उम्मीद कर रहे हैं। यह लीग का केवल पहला चरण है और हम पहले खत्म करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हुए हैं।”

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.