बुमराह ने इंग्लैंड की बॉलिंग को रौंदा, स्टुअर्ट ब्रॉड को दूसरी बार झटका

इंग्लैंड के बॉवर स्टुअर्ट ब्रॉड के करियर के लिए सबसे बुरा दिन रहा। भारत के विरुद्ध बॉलिंग करना दूसरी बार महंगा साबित हुआ है। पहली बार टी20 मैच में युवराज सिंह ने 6 बॉल पर 6 छक्के लगाए थे, जबकि टेस्ट मैच में शनिवार को बुमराह ने ब्रॉड का बैंड बजा दिया।

145

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पुनर्निधारित पांचवें एवं अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। ऋषभ पंत, रविन्द्र जडेजा के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

एक ओवर में सबसे अधिक रन
मुकाबले में कप्तानी कर रहे बुमराह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में ही 35 रन बना डाले। इनमें से 29 रन बुमराह के बैट से निकले, बाकी के छह रन अतिरिक्त के खाते में गए। बुमराह ने इस ओवर में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसी के साथ यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर बन गया। इस तरह बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र: शिवसेना का व्हिप किस पर होगा लागू? मुख्यमंत्री ने दिया ऐसा उत्तर

याद आए युवराज
बुमराह ने अपनी बल्लेबाजी से पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह की याद दिला दी। युवराज ने 2007 के टी-20 विश्व कप में स्टुअर्ट ब्रॉड को लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ते हुए 36 रन बटोरे थे। अब उसी गेंदबाज को टेस्ट फॉर्मेट में जसप्रीत बुमराह ने एक ही ओवर में 35 रन बटोर कर इसे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर बना दिया। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में 3 बार 28 रन बने हैं। वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली और साउथ अफ्रीका के केशव महाराज ने ऐसा किया था।

ऐसा रहा ओवर
स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली गेंद पर भारतीय कप्तान बुमराह ने चौका लगाया। दूसरी गेंद ब्रॉड ने बाउंसर मारी और वह विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के ऊपर से निकलकर बाउंड्री पर चली गई और वाइड सहित कुल पांच रन मिले। फिर अगली गेंद पर बुमराह ने छक्का लगाया और यह गेंद नो बॉल निकली। इस तरह कुल सात रन मिले। इसके बाद बुमराह ने लगातार तीन चौके लगाए। फिर ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह ने एक और छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर बुमराह ने एक रन लिया। इस तरह ओवर में छह अतिरिक्त सहित कुल 35 रन आए।

उल्लेखनीय है कि भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए हैं। टीम की ओर से पहली पारी में ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा ने शानदार पारियां खेलीं। पंत ने 111 गेंदों में ताबड़तोड़ 146 रन और जडेजा ने 194 गेंदों में 104 बनाए।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.