IPL Auction 2023: जानें किस खिलाड़ी की चमकी किस्मत और किसको नहीं मिला खरीददार

मिनी नीलामी में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, विशेष रूप से हरफनमौला खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी मालिकों ने बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी टीमों की मांगों और जरूरतों को पूरा करने के लिए लाखों रुपए खर्च किए।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के लिए खिलाड़ियों की मिनी नीलामी पूरी हो गई है। यह एक ऐतिहासिक नीलामी साबित हुई। इस नीलामी में तीन सबसे महंगी खरीद के साथ नए रिकॉर्ड बनाए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, विशेष रूप से हरफनमौला खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी मालिकों ने बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी टीमों की मांगों और जरूरतों को पूरा करने के लिए लाखों रुपए खर्च किए। खास बात यह है कि नीलामी में शीर्ष पांच सबसे महंगे बिके खिलाड़ियों में तीन इंग्लैंड के थे।

सैम करन और कैमरून ग्रीन ने रचा इतिहास
इंग्लैंड के हरफनमौला सैम करन और ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला कैमरून ग्रीन को पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस ने क्रमश: 18.50 करोड़ रुपए और 17.50 करोड़ रुपए में खरीदा। ग्रीन ने पैट कमिंस को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2020 में 15.5 करोड़ रुपए में खरीदा था।

ये भी पढ़ें- ‘ये’ हैं IPL 2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी

बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा
वहीं, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा। निकोलस पूरन को बतौर वेस्टइंडीज खिलाड़ी अब तक की सबसे बड़ी कीमत मिली, लखनऊ सुपरजायंट्स ने 16 करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें खरीदा। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने हैरी ब्रूक को 13.25 करोड़ रुपए में खरीदा। हैदराबाद ने मयंक अग्रवाल को भी 8.25 करोड़ रुपए में खरीदा। शिवम मावी को गुजरात टाइटंस ने छह करोड़ रुपए में खरीदा, जबकि मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपए में खरीदा। 40 साल के अमित मिश्रा को लखनऊ सुपरजायंट्स ने 50 लाख रुपए में खरीदा।

इन खिलाड़ियों को नहीं मिला खरीददार
नीलामी में कई बड़े खिलाड़ियों को कोई खरीददार नहीं मिला। इनमें टॉम बैंटन, राशी वैन डे डूसेन, ट्रैविस हेड, जिम्मी निशम, जैमी ओवर्टन, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेविड मलान, तबरेज शम्सी, मोहम्मद नबी, तस्कीन अहमद, कुशल मेंडिस, वेन पार्नेल और शेरफेन रडरफोर्ड जैसे खिलाड़ी शामिल रहे।

80 खिलाड़ी के लिए 167 करोड़ खर्च
आईपीएल टीमों ने 23 दिसंबर को हुई नीलामी में 80 खिलाड़ियों को खरीदने में 167 करोड़ रुपए खर्च किए। आगामी लीग के लिए दस टीमों द्वारा 29 विदेशी खिलाड़ियों और 51 भारतीय खिलाड़ियों को खरीदा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here