आईपीएल 2022: दुबई में दो नई टीमों की घोषणा, एक अहमदाबाद और दूसरी …!

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों की घोषणा 25 अक्टूबर को दुबई में बोली प्रक्रिया के बाद की गई। आरपीएसजी समूह ने 7,090 करोड़ रुपए की बोली लगाई, जबकि सीवीसी कैपिटल ने 5,600 करोड़ रुपए की बोली लगाई।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के लिए दो नई टीमों की घोषणा की है। दो टीमें, अहमदाबाद और लखनऊ, अगले सत्र में शामिल होंगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संजीव गोयनका के आरपीएसजी समूह और सीवीसी कैपिटल ने अडानी तथा मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्वामित्व वाले ग्लेजर को पीछे छोड़ते हुए दो नई टीमों के लिए बोली जीती है। आरपीएसजी ग्रुप के पास लखनऊ और सीवीसी कैपिटल के पास अहमदाबाद का स्वामित्व है।

आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग
टीमों की घोषणा 25 अक्टूबर को दुबई में टीम की बोली प्रक्रिया के बाद की गई। आरपीएसजी समूह ने 7,090 करोड़ रुपए की बोली लगाई। यह आईपीएल के इतिहास में सबसे ऊंची बोली थी। सीवीसी कैपिटल ने 5,600 करोड़ रुपए की बोली लगाई। आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है और दो नई टीमों के जुड़ने से बीसीसीआई को एकमुश्त राशि मिलेगी।

दिसंबर में होगी खिलाड़ियों की नीलामी
अगले सीजन से पहले दिसंबर 2021 में खिलाड़ियों की मेगा नीलामी आयोजित की जाएगी। अब तक, मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट में सबसे सफल फ्रेंचाइजी रही है, जिसने टूर्नामेंट को कुल पांच बार जीता है। चेन्नई सुपर किंग्स ने चार खिताब जीते हैं। इस टीम पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

ये भी पढ़ेंः धर्मनिरपेक्ष है मोदी सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दिखाया आंकड़ों का आईना

यह होगा बदलाव
टीमों की संख्या बढ़ने पर प्रत्येक टीम को 14 या 18 लीग मैच खेलने होंगे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 7 मैच घरेलू मैदान पर और 7 मैच बाहर खेलने हैं। वर्तमान में, प्रत्येक टीम को 7 मैच खेलने होते हैं। लेकिन टीमों की वृद्धि के साथ, यदि प्रत्येक टीम 18 मैच खेलना चाहती है, तो टूर्नामेंट की अवधि बढ़ जाएगी। ऐसी स्थिति में यह अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को प्रभावित करेगा। लीग मैचों की संख्या 74 या 94 हो सकती है। अगले सीजन में सिर्फ 74 मैच होंगे। टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here