उस सफलता को छूनेवाली झूलन गोस्वामी अब दूसरी भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी

100

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। झूलन आईसीसी महिला एकदिवसीय विश्व कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर बन गईं हैं।

झूलन से पहले भारत की मिताली राज के नाम महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा एकदिनी खेलने का रिकॉर्ड है। वह अब तक 230 एकदिवसीय मैच खेल चुकी हैं। मौजूदा विश्व कप में मिताली टीम इंडिया की कप्तानी कर रही हैं। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर कार्लोट एडवर्ड्स हैं, जिन्होंने 191 एकदिनी खेले हैं।

ये भी पढ़ें – खुशियों में कहां है भारत? कौन है दुनिया का दुखी देश? जानें इस खबर में

इससे पहले 39 वर्षीय झूलन महिला एकदिनी में 250 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। उन्होंने यह उपलब्धि मौजूदा विश्व कप में वेस्टइंडीज की बल्लेबाज अनीसा मोहम्मद को आउट करके हासिल की थी। साथ ही वह विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गई हैं।

गोस्वामी ने 1982 से 1988 तक ऑस्ट्रेलिया के लिनेट एन फुलस्टन द्वारा लिए गए 39 विकेटों को पीछे छोड़ दिया। झूलन ने हैमिल्टन में चल रहे विश्व कप 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 40 वां विकेट हासिल किया।

दो दशकों के शानदार करियर में, गोस्वामी ने 2005 में अपनी शुरुआत के बाद से पांच महिला क्रिकेट विश्व कप में हिस्सा लिया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.