आईपीएल-2021 का शेड्यूल जारी!… पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

इंडियन प्रीमीयर लीग-2021 का आगाज 9 अप्रैल से होगा। इसमें मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच मैच चेन्नई में खेला जाएगा।

इस वर्ष होनेवाले इंडियन प्रीमीयर लीग के शेड्यूल की घोषणा कर दी गई है। लीग का आगाज 9 अप्रैल से होगा। इसमें मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच मैच चेन्नई में खेला जाएगा। लीग का फाइनल मुकाबला अहमदबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में 30 मई को खेला जाएगा। आईपीएल 2021 के मैच अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे।

बीसीआई की ओर से जारी मीडिया एडवाइजरी के मुताबिक लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच खेले जाएंगे। इनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता,बेंगलुरू में 10-10 और अहमदाबाद तथा दिल्ली में 8-8 मैच खेले जाएंगे। इस लीग की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे। यानी कि कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी।

बिना दर्शक के खेले जाएंगे मैच?
सभी टीमें लीग में छह स्थानों में से चार स्थानों पर खेलेंगी। हालांकि दर्शकों के स्टेडियम में मौजूद रहने के बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन हालात देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि पिछली बार की तरह इस वर्ष भी लीग के मैच बिना दर्शक के खेले जाएंगे।

ये भी पढेंः मिथुन चक्रवर्ती ने थामा भाजपा का झंडा, बनाये जा सकते हैं सीएम पद के उम्मीदवार!

बीसीआई सफल आयोजन के प्रति आश्वस्त
बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले साल आईपीएल का आयोजन यूएई में सफलतापूर्वक किया गया था। इस बार हम अपने स्वदेश में इसका सफल और सुरक्षित आयोजन करने के प्रति आश्वस्त हैं। इस टूर्नामेंट में 11 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद 3.30 बजे से खेले जाएंगे, जबकि रात के मैच शाम 7.30 बजे शुरू होंगे। टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को मात्र तीन बार दौरा करने की जरुरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जखिम कम होगा।

ये भी पढ़ेंः जम्मू में 14 हजार रोहिंग्या!…..ये हिंदुओं के खिलाफ साजिश तो नहीं?

आईपीएल-2020 का यूएई में हुआ था आयोजन
बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण आईपीएल -2020 का आयोजन यूएई में किया गया था। बीसीसीआई ने यूएई के साथ मिलकर इसका सफलतापूर्वक आयोजन किया था। इस आईपीएल-2020 में रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पाचवीं बार खिताब जीतकर रिकॉर्ड बनाया था, जबकि फाइनल में उतरी श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम दिल्ली कैपिटल हार गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here