टोक्यो ओलंपिक समारोह में ऐसा होगा भारतीय दल

जापान की राजधानी में होनेवाले टोक्यो 2020 ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के छब्बीस सदस्य हिस्सा लेंगे। टेबल टेनिस टीम से मनिका बत्रा, शरथ कमल, सुतीर्थ मुखर्जी और जी साथियान समारोह में भाग लेंगे। अमित, आशीष कुमार, मैरी कॉम उन आठ मुक्केबाजों में शामिल हैं जो समारोह में मौजूद रहेंगे। उद्घाटन समारोह में छह भारतीय अधिकारी हिस्सा लेंगे। इस बीच, भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी एथलीटों के साथ होंगे क्योंकि वह मैरी कॉम के साथ ध्वजवाहक हैं।

भारतीय दल के तीरंदाज, निशानेबाज, शटलर और हॉकी खिलाड़ी (मनप्रीत को छोड़कर) टोक्यो 2020 ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे। सूत्रों के अनुसार मनप्रीत (हॉकी), आठ मुक्केबाज, चार टेबल टेनिस खिलाड़ी, दो रोवर, एक जिमनास्ट अन्य छह अधिकारियों के साथ मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें – मोबाइल दें मरम्मत में तो रखें ध्यान… वर्ना उस बेचारी जैसे हो जाएंगे शिकार

इस उद्घाटन समारोह से उन खिलाड़ियों को शामिल होने के लिए नहीं कहा जाता जिनके प्रदर्शन उस दिया या अगले दिन होते हैं। समारोह में भारत मार्च पास्ट में क्रमांक 21 पर है। मार्च पास्ट का क्रम जापानी वर्णमाला के अनुसार है और प्रत्येक हिस्सा लेनेवाले राष्ट्र से केवल छह अधिकारी ही हिस्सा ले सकते हैं। भारत की ओर से 18 खेल प्रतियोगिताओं में कुल 127 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। यह किसी भी ओलंपिक में भारत से जानेवाला अब तक का सबसे बड़ा दल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here