राष्ट्रमंडल खेल: लॉन बाउल्स वूमेन्स फोर के फाइनल में पहुंचा भारत, ये खिलाड़ी कर रही हैं प्रतिनिधित्व

लॉन बॉलिंग में चार प्रारूप होते हैं, जिनमें एकल, युगल, तीन की टीम और चार की टीम शामिल है।

87

भारतीय महिला फोर टीम ने 1 अगस्त को 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लॉन बाउल्स वूमेन्स फोर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराकर फ़ाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही इस खेल में भारत का एक पदक भी पक्का हो गया है। भारत का लॉन बाउल्स में यह पहला पदक होगा।

महिला फोर में भारत का प्रतिनिधित्व लवली चौबे, पिंकी, रूपा रानी तिर्की और तानिया चौधरी कर रही हैं।

लॉन बाउल्स के नियम
लॉन बाउल के नियम सरल हैं। इस खेल में एक बॉल को मैदान पर रोल (लुढ़काया) किया जाता है। इसका मकसद यह होता है कि बॉल को ‘जैक’ के ज्यादा से ज्यादा करीब पहुंचाया जाए। ‘जैक’ वह लक्ष्य होता है जहां बॉल को पहुंचाना होता है। जो खिलाड़ी या टीम प्रतिद्वंद्वी/विपक्षी टीम के मुकाबले जैक के ज्यादा करीब बॉल को पहुंचाता है वह विजेता होता है।

यह भी पढ़ें – लोकसभा सांसदों का निलंबन रद्द, स्पीकर बिरला ने सदस्यों से किया ये आग्रह

लॉन बॉलिंग में होते हैं चार प्रारूप
लॉन बॉलिंग में चार प्रारूप होते हैं, जिनमें एकल, युगल, तीन की टीम और चार की टीम शामिल है। जो कि प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या के अनुसार बांटे जाते हैं। प्रत्येक के लिए अलग-अलग पुरुष और महिला पदक इवेंट होते हैं। एकल मैचों में पहले 21 अंक हासिल करने वाला खिलाड़ी विजेता होता है। अन्य सभी प्रारूपों में 18 अलग-अलग एंड से बॉल को रोल किया जाता है और ज्यादा अंक बनाने वाली टीम विजेता होती है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.