विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन…. जानिये क्या हैं इसकी विशेषताएं

विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया।

98

अहमदाबाद में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी को किया गया। इसका उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा।

शाह ने स्टेडियम की विशेषताएं गिनाते हुए कहा कि यहां इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं कि 6 महीने में ओलंपिक,एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन किया जा सकता है। इस स्टेडियम के बन जाने के बाद अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा।

शाह के भाषण की खास बातें

  • नरेंद्र मोदी ने यहां के सीएम रहते हुए इसका सपना देखा था, उनका वो सपना अब पूरा हो गया है। नए स्टेडियम को विश्व के सबसे बड़े और आधुनिक स्टेडियम के रुप में विकसित किया गया है।
  • करीब 600 स्कूलों को इस स्टेडियम से जोड़ा जाएगा। सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को यहां लाया जाएगा और उन्हें खेलने का अवसर दिया जाएगा।
  • स्टेडियम के पास एक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है, उस पूरे क्षेत्र में 20 स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। इनमें अलग-अलग स्पोर्ट्स खेले जाएंगे।

नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का यहीं हुआ था आयोजन
बता दें कि 2020 में 24 फरवरी को इसी स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विशेष रुप से शरीक हुए थे। मोटेरा स्टेडियम की अत्याधुनिक सुविधाएं, उसे दुनिया के अन्य क्रिकेट ग्राउंड से अलग करती हैं। पुराने स्टेडियम में पहले मात्र 53 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता थी, अब इस नवनिर्मित स्टेडिम की क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है।

ये भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एनकाउंटर, चार आतंकवादी ढेर

63 एकड़ में फैला है स्टेडियम
अहमदाबाद में स्थित ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। इसे 700 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है। मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं। इनमें लाल और काली मिट्टी की पिच शामिल हैं। इसके साथ ही खिलाड़ियों के लिए इनडोर और आउटडोर प्रैक्टिस की भी व्यवस्था की गई है। मैदान का ड्रेनेज सिस्टम बेहद शानदार है। बारिश बंद होने के मात्र आधे घंटे बाद यहां मैच दोबारा शुरू किया जा सकता है।

नाम को लेकर विवाद
स्टेडियम का नाम पीएम मोदी के नाम पर रखने के ऐलान के बाद विरोध शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने ट्वीट किया,’दुनिया के सबसे बड़े अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है, क्या यह सरदार पटेल का अपमान नहीं हैं ? सरदार पटेल के नाम पर मत मांगने वाली भाजपा अब सरदार साहब का अपमान कर रही है। गुजरात की जनता सरदार पटेल का अपमान नहीं सहेगी।’

https://twitter.com/HardikPatel_/status/1364480585465479169?s=20

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.