अलविदा 2022ः खिलाड़ियों की सुविधाओं पर रहा सरकार का विशेष ध्यान, उपल्बध कराई गईं ये सुविधाएं

उप्र में आवासीय क्रीड़ा छात्रावास स्पोर्ट्स कालेज के खिलाड़ियों के डाइटमनी में 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है।

योगी सरकार ने युवाओं में कार्य के प्रति उत्साह पैदा करने के साथ ही खेल की भावना विकसित करने और खिलाड़ियों को सुविधा देने पर सरकार का विशेष जोर है। यही कारण है कि वर्ष 2022 में 18 जनपदों ने 16 खेलों के लिए 44 छात्रावास चलने शुरू हो चुके हैं। इसके साथ ही तीन स्पोर्ट्स कालेज भी चल रहे हैं। स्पोर्ट्स कॉलेज एवं आवासीय क्रीड़ा छात्रावास के खिलाड़ियों को 375 रुपये प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी की दर से भोजन, गहन प्रशिक्षण, शिक्षा, चिकित्सा, आवास, किट आदि निशुल्क प्रदान किया जा रहा है।

इस संबंध में खेल निदेशक आर.पी. सिंह ने बताया कि अब पूरे प्रदेश में 77 स्टेडियम, 68 बहुद्देशीय हाल, 39 तरणताल, 14 सिन्थेटिक हाकी स्टेडियम, तीन सिंथेटिक रनिंग ट्रैक, दो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, 16 छात्रावास भवन तैयार कराया जा चुका है। खेल विभाग पर सरकार की हमेशा नजर रहती है। खेल मंत्री के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी समीक्षा करते रहते हैं। युवाओं में खेल भावना विकसित हो। खिलाड़ियों को हर सुविधा उपलब्ध करायी जाय। उन्हें खेल की प्रेक्टिस में कोई परेशानी न हो। इसका ख्याल खेल मंत्री व मुख्यमंत्री करते रहते हैं।

खिलाड़ियों की सुविधा के लिए उठाए गए ये कदम
खेल निदेशक ने कहा कि खिलाड़ियों को कोई असुविधा न हो, इसी को ध्यान में रखकर शासन स्तर से राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग लेने वाली प्रदेशीय टीमों के खिलाड़ियों को उपलब्ध करायी जाने वाली खेल किट की धनराशि एक हजार रूपये से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया गया। आवासीय क्रीड़ा छात्रावास के खिलाड़ियों पर सात मानक मदों भोजन, शिक्षा, किट, चिकित्सा, फर्नीचर, उपकरण, प्रतियोगिता पर होने वाले व्यय में बढ़ोत्तरी की गयी है। यह बढ़ोत्तरी वर्ष 1994 के बाद पहली बार की गयी है।

डाइटमनी में वृद्धि
खेल निदेशक ने बताया कि आवासीय क्रीड़ा छात्रावास स्पोर्ट्स कालेज के खिलाड़ियों के डाइटमनी में 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इसके अलावा पुरस्कार राशियों को भी बढ़ाया गया है। खिलाड़ियों के हर तरह की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here