बल्लेबाजों का भी होगा ‘टाइम आउट’, अक्टूबर से आईसीसी के नियमों में बदलावों की बहार

95

इंटरनेशनल क्रिकेट काऊंसिल के अंतर्गत पुरुषों के क्रिकेट मैचों के लिए नियमों में बदलाव की अनुशंषा की गई है। इन बदलावों की सिफारिश भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने की है। इसको मानते हुए मेन्स क्रिकेट काऊंसिल ने तीसरे एडीशन के कोड 2017 के अंतर्गत बदलाव किये हैं।

यह बदलाव 1 अक्टूबर 2022 से लागू होगा, अर्थात पुरुषों के टी20 विश्व कप का मुकाबला नए नियमों के अंतर्गत ही होगा।

ऐसे हैं नए नियम

नए बल्लेबाज को दो मिनट का समय – आउट होनेवाले बल्लेबाज की जगह लेने के लिए नए बल्लेबाज के पास मात्र 2 मिनट का समय होगा, यदि वह दो मिनट मे स्ट्राइक पर नहीं पहुंचता तो फील्डिंग टीम का कप्तान टाइम आउट अपील कर सकता है। पहले यह समय तीन मिनट का होता था। जिसे अब कम कर दिया गया है।

नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर – बल्लेबाज के आउट होने पर नए बल्लेबाज को स्ट्राइक लेनी होगी। पहले कैच आउट होने की स्थिति में यदि बल्लेबाजों ने दौड़कर आधी क्रीज पार कर ली होती थी तो नए बल्लेबाज को नॉन स्ट्राइक एंड पर जाना होता था।

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री पद को लेकर फिर बिखरा विपक्ष! जानिये, किस पार्टी का क्या है राजनैतिक स्वार्थ

थूक से बॉल चमकाने पर नियमित प्रतिबंध – कोविड-19 के चलते बॉल चमकाने के लिए बॉलर या फील्डिंग पक्ष के खिलाड़ियों के थूक के उपयोग प्रतिबंध लगा दिया गया था, इसे अब नियमित कर दिया गया है।

गेंदबाज पर प्रतिबंध – गेंदबाज अपने रनअप के दौरान यदि कुछ अनुचित करता है तो, बल्लेबाज टीम अपील कर सकती है, जिसमें अंपायर 5 रनों की पेनाल्टी लगा सकता है।

गेंदबाज के वह प्रयत्न ‘डेड बॉल’ – गेंदबाजी के दौरान गेंदबाज नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज को क्रीज से हटते ही थ्रो करके आउट कर देता था, अब ऐसे प्रयत्न में डेड बॉल दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.